MP में फिर होगी तेज बारिश, 1 सितंबर से स्ट्रॉन्ग सिस्टम सक्रिय होगा, जबलपुर सहित 35 से ज्यादा जिलों में एलर्ट

MP स्ट्रॉन्ग सिस्टम सक्रिय होगा, जबलपुर सहित 35 जिलों में एलर्ट

प्रेषित समय :16:54:40 PM / Sat, Aug 31st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भोपाल/जबलपुर. एमपी में 1 सितंबर से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम सक्रिय होगा. इससे पूरा प्रदेश में भारी से मध्यम बारिश होगी. 35 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. इससे पहले शनिवार को भी सीहोर-देवास समेत 12 जिलों में तेज बारिश हो सकती है. इंदौर के यशवंत सागर डैम से पानी छोड़ने के बाद उज्जैन का डैम फुल हो गया है. शनिवार सुबह उज्जैन में गंभीर डैम का एक गेट 25 सेंटीमीटर तक खोला गया.

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया सिस्टम एक्टिव है. दूसरी ओर, मानसून ट्रफ ऊपर से गुजर रही है. इसके असर से शनिवार को ज्यादा जिलों में तो तेज बारिश नहीं होगी, लेकिन 1 से 3 सितंबर तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू होगा. लो प्रेशर एरिया सिस्टम का असर बढ़ने से ऐसा होगा.

आज इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में सीहोर, देवास, सागर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, डिंडौरी जिलों में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी. प्रदेश के 13 जिलों में शुक्रवार को बारिश हुई. नर्मदापुरम जिले में 35 मिमी यानी, डेढ़ इंच पानी बरस गया. मंडला और उमरिया में 1-1 इंच, नौगांव, टीकमगढ़, खजुराहो, छिंदवाड़ा और इंदौर में आधा इंच से ज्यादा पानी गिर गया. इसी तरह बैतूल, शिवपुरी, उज्जैन, नरसिंहपुर और सतना जिले में भी हल्की बारिश दर्ज की गई. भोपाल में सुबह से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रात में भी चलता रहा. अशोकनगर में शुक्रवार देर रात हुई दो घंटे की भारी बारिश से पाठखेड़ा गांव में घरों में दो फीट तक पानी भर गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम: तबाही मचाने आ रहा है तूफान ASNA, गुजरात में हो सकती है भारी बारिश

देश के 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में 939 सड़के बंद, बाढ़ में फंसी क्रिकेटर राधा यादव का रेस्क्यू

गुजरात: हाहाकारी बारिश से कोहराम, 26 मौतें, 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं

गुजरात में जल प्रलय: 4 दिन में ही सीजन की 25% बारिश, अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

22 राज्यों में भारी बारिश का यलो अलर्ट, त्रिपुरा में 1.37 लाख लोग बेघर