कोलकाता सहित दुनिया के ये 10 बड़े शहर 2030 तक जल समाधि ले लेंगे, यहां देखिये लिस्ट

कोलकाता सहित दुनिया के ये 10 बड़े शहर 2030 तक जल समाधि ले लेंगे, यहां देखिये लिस्ट

प्रेषित समय :18:54:05 PM / Sun, Sep 1st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. आप जिस घर, शहर में रहते हैं, वो अचानक गायब हो जाए तो क्या करेंगे? ऐसी कहानी वाली कई फिल्में हॉलीवुड में बन चुकी हैं. अब खबर है कि 2030 तक दुनिया के 10 शहर डूब सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे, आईपीसीसी की रिपोर्ट कह रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक धरती पर बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इस रिपोर्ट को देखते हुए सरकारों को जलवायु परिवर्तन पर गंभीरता से विचार करना होगा. वरना हजारों साल पुराने शहर जलसमाधि ले लेंगे.

बढ़ते जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण, 2030 तक दुनिया के कई शहर डूब सकते हैं. आइए जानते हैं IPCC की रिपोर्ट में कौन से हैं वो 10 शहर और क्या इनमें भारत का कोई शहर भी शामिल है?

1. एम्स्टर्डम, नीदरलैंड

समुद्र के पानी का स्तर बढ़ने से पानी शहर में घुस सकता है. नीदरलैंड में सबसे ज्यादा बांध हैं. जलवायु परिवर्तन से यहां तबाही का खतरा मंडरा रहा है.

2. न्यू ऑरलियन्स, यूएसए

न्यू ऑरलियन्स में पानी से बचाव के लिए बनाई गई एक सुरक्षा लेवी सिस्टम है. लेकिन ये शहर समुद्र तल से कम ऊंचाई पर स्थित है. इससे शहर पर खतरा मंडरा रहा है.

3. हो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम

हो ची मिन्ह सिटी का पूर्वी इलाका सबसे ज्यादा खतरे में है. हो ची मिन्ह सिटी के साथ मेकांग डेल्टा के शहर भी खतरे में हैं. अगर पूरा शहर डूबा नहीं तो भारी बाढ़ की चपेट में आ सकता है.

4. वेनिस, इटली

वेनिस शहर पहले से ही बाढ़ का सामना कर रहा है. समुद्र का खतरा इस शहर पर मंडरा रहा है और यह डूबने के कगार पर है. हर साल यह 2 मिलीमीटर की दर से बढ़ रहा है.

5. बैंकॉक, थाईलैंड

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक सबसे तेजी से डूबता शहर है. हर साल यहां 2-3 सेंटीमीटर पानी का स्तर बढ़ रहा है. 2030 तक भयंकर बाढ़ की चपेट में आने से इस शहर के कई इलाके डूब जाएंगे. बैंकॉक का इंटरनेशनल एयरपोर्ट सुवर्णभूमि एयरपोर्ट भी डूब जाएगा.

6. माले, मालदीव

यह एक द्वीपीय देश है, जिसके चारों ओर समुद्र है. यहां एक तैरता हुआ शहर बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट समेत मालदीव की राजधानी पर भी समुद्र का खतरा मंडरा रहा है.

7. बसरा, इराक

शट अल-अरब नदी के किनारे बसा इराक का मुख्य बंदरगाह शहर है बसरा. इस शहर के आसपास नहरें, खाडिय़ां और दलदली इलाके होने के कारण बसरा खतरे की स्थिति में है.

8. सवाना, यूएसए

इस इलाके को तूफान प्रभावित इलाका कहा जाता है.  इस शहर के उत्तर में सवाना नदी और दक्षिण में ओगीची नदी है.

9. भारत का कोलकाता

यहां हो रहे विकास कार्यों से आसपास की उपजाऊ जमीन को भारी नुकसान हो रहा है. इसका असर जलवायु पर पड़ रहा है. समुद्र किनारे बसे होने के कारण कोलकाता अक्सर तूफान की चपेट में आता रहता है.

10. नागोया, जापान

छोटा सा देश जापान चारों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है. अक्सर भूकंप और बाढ़ की चपेट में आने वाला नागोया शहर खतरे की स्थिति में है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कटनी रेलवे स्टेशन पर CGST की छापामारी, दिल्ली से टैक्स चोरी कर मंगाया गया 62 बोरा गुटखा जब्त

दिल्ली शराब घोटाले में सुप्रीम कोर्ट से के. कविता को जमानत, 5 महीने बाद जेल से बाहर आएंगी

दिल्ली में भीषण हादसा : ट्रक ने डिवाइडर पर सो रहे 5 बेघर लोगों को रौंदा, तीन की मौत

रतलाम मंडल में रेलवे ट्रेक बहा, दिल्ली-मुंबई रूट पर बंद हुआ यातायात

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को लगा बड़ा झटका, 5 पार्षद BJP में हुए शामिल

दिल्ली के विज्ञापन बोर्ड पर अचानक चलने लगी पोर्न मूवी, मचा हड़कम्प, जांच शुरू