WCREU का UPS पर खुला संवाद, महामंत्री गालव ने कहा- रेलकर्मियों के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष करते रहेंगे

गालव ने कहा- रेलकर्मियों के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष करते रहेंगे

प्रेषित समय :18:51:50 PM / Wed, Sep 4th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

गंगापुर सिटी. ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) के सहायक महामंत्री एवं वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के महामंत्री कामरेड मुकेश गालव ने आज बुधवार 4 सितम्बर को केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जारी यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) के विषय में रेल कर्मियों से चर्चा करते हुए कहा कि 24 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम जारी की है इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेसीएम के नेताओं को विश्वास दिलाया है कि इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली की मांग के मुख्य बिंदु काफी हद तक पूरे हो जाते हैं. और यह योजना आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही लाभ वाली सिद्ध होगी.

गालव ने रेल कर्मचारियों से कहा कि यूनियन के नेता अभी यूनिफाइड पेंशन स्कीम के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. उसके बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी, लेकिन हमारा स्पष्ट कहना है कि यदि इस स्कीम के तहत हमारे कर्मचारियों को लाभ मिलता है एवं उनका भविष्य सुरक्षित रहता है तो हम इसका स्वागत करेंगे. यदि इस योजना के कारण हमारे कर्मचारियों के हितों पर कुठाराघात होता है तो ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन एवं वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन आंदोलन करने को तैयार है.

ओपीएस, एनपीएस, यूपीएस पर हुआ खुला संवाद

यूनियन कार्यालय में नई पेंशन स्कीम, पुरानी पेंशन स्कीम एवं यूनिफाइड पेंशन स्कीम पर चर्चा करने के लिए यूनियन द्वारा आयोजित खुला संवाद कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों रेल कर्मचारियों को यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव, मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन हरिप्रसाद मीणा सहायक मंडल मंत्री श्रीप्रकाश शर्मा, राजू लाल गुर्जर ने संबोधित किया. गालव ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम के बारे में केंद्र सरकार द्वारा अभी तक जारी सूचनाओं के बारे में कहा कि हमारी मांग थी कि कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय मूल वेतन का 50 प्रतिशत राशि महंगाई राहत के साथ में पेंशन के रूप में मिलनी चाहिए, पेंशनर की मृत्यु के उपरांत उसके आश्रित को पेंशन मिलनी चाहिए और यह पेंशन गारंटीड होनी चाहिए और इसकी जिम्मेदारी सरकार ले. यूनिफाइड पेंशन स्कीम में लगभग लगभग केंद्र सरकार ने इन सारे बिंदुओं पर सकारात्मक रूप अपनाते हुए निर्णय किया है, जो एक स्वागत योग्य कदम है, लेकिन इसका विस्तृत नोटिफिकेशन निकलने से पहले आगामी रणनीति के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन ऑल इंडिया रेलवे में फेडरेशन का मानना है कि यदि इस योजना के कारण हमारे कर्मचारियों को नुकसान होता है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और हम इसके लिए हर संभव आंदोलन करेंगे.

इस अवसर पर लोको शाखा के सचिव राजेश चाहर यातायात शाखा के अध्यक्ष शशि शर्मा इंजीनियरिंग शाखा के अध्यक्ष हरकेश मीणा, कैरिज शाखा के कार्यकारी अध्यक्ष शरीफ मोहम्मद, ऋषि पाल सिंह, सोमेंद्र सिंह, बाबूलाल, योगी महाराज सिंह, नदीम मोहम्मद, विकास चतुर्वेदी, प्रेमराज मीना, सुनील शर्मा, जितेंद्र गुर्जर, नेमजी मीना, गणेश पाल मीणा, अशोक कुमार, मनोज कुमार, अशोक कुमार गुप्ता, भरोसी लाल, अमर सिंह गुर्जर, दशरथ सिंह, ऋतुराज सिंह, शहवाज अख्तर, रामविलास मीणा, कमलेश मीणा,, सुधीर गुप्ता, जुनैद खान, कैलाश योगी, हरि मोहन गुर्जर, राजकुमार कोयला, देवी सिंह मीणा, विष्णु शर्मा सहित सैकड़ों की संख्या में रेल कर्मचारी एवं यूनियन पदाधिकारी उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरुआत में यूनियन कार्यकर्ताओं ने अपने नेताओं का माला पहनाकर एवं साफा बंधवाकर जोरदार स्वागत किया.

वंदे भारत एक्सप्रेस की वर्किंग पर जताया आक्रोश

इस अवसर पर रेल कर्मचारियों ने वंदे भारत नई ट्रेन का वर्किंग गंगापुर द्वारा ही करवाए जाने के बारे में चर्चा की एवं आगरा डिवीजन द्वारा गत दिनों  इसके संचालन में व्यवधान उत्पन्न किए जाने पर आक्रोश व्यक्त किया. इस बारे में कामरेड मुकेश गालव महामंत्री वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यूनियन ने महाप्रबंधक एवं मंडल रेल प्रबंधक को कह दिया है कि इसका वर्किंग कोटा मंडल के गंगापुर मुख्यालय का है. रेल प्रशासन इसके बारे में निर्णय कर चुका है. इसे यथावत रखा जाना चाहिए. गालव ने कहा कि यूनियन द्वारा इस बारे में रेल प्रशासन को ज्ञापन भी दिया गया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेल कर्मचारियों की मांग नहीं मानने से आक्रोशित हुआ डबलूसीआरईयू, 5 जुलाई को डीआरएम आफिस में धरना प्रदर्शन

कोटा ब्लड बैंक सोसायटी ने रक्तदाता सम्मान समारोह में डबलूसीआरईयू महामंत्री का. मुकेश गालव हुए सम्मानित

डबलूसीआरईयू-रेल अधिकारियों के बीच खेला गया सद्भभावना मैच, आफीसर्स ने बाजी मारी

डबलूसीआरईयू का रनिंग कर्मचारियों की समस्या निवारण शिविर में कर्मचारियों ने बताई समस्याएं

डबलूसीआरईयू का खेल महोत्सव: क्रिकेट मैच के फाइनल में इंजीनियरिंग वारियर्स ने एसएंडटी को रोमांचक मैच में हराया