सीनियर सिटीजन: बुढ़ापे की लाठी हैं ये 5 स्कीम, हर महीने 100 रु करें निवेश, पेंशन होगी पक्की

सीनियर सिटीजन: बुढ़ापे की लाठी हैं ये 5 स्कीम, हर महीने 100 रु करें निवेश, पेंशन होगी पक्की

प्रेषित समय :20:31:48 PM / Fri, Sep 6th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. हर कोई अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहता है. अगर आप भी ये चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपको मोटा फंड मिले तो आप हर महीने किसी एक ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छा रिटर्न मिले. चलिए आपको हम 5 ऐसी स्कीम बताते हैं जिसमें आप इंवेस्ट करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं.

अटल पेंशन योजना

अगर आप बुढ़ापे में किसी पर भी आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना चाहते हैं, तो अटल पेंशन योजना में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. सरकार की इस स्कीम में आप हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपये तक राशि पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल ही है तो हर महीने 210 रुपये जमा कर सकते हैं. आप हर रोज केवल 7 रुपये की बचत करके भी पेंशन पा सकते हैं. इसमें 60 की उम्र होने के बाद हर महीने आपको 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी. अटल पेंशन योजना के फॉर्म ऑनलाइन या बैंक से मिल तो जाते हैं. आप इसमें ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं.

नेशनल पेंशन स्कीम

यह योजना रिटायरमेंट के बाद आपको गारंटीड पेंशन देती है. इसमें आप एनपीएस टिअर-1 और एनपीएस टिअर-2 अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें आप मिनिमम 500 और मैक्सिमम 1000 रुपये से अकाउंट खोल सकते हैं. मान लीजिए आप इस स्कीम में हर महीने 6000 रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद 50,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. योजना के तहत एक पेंशनधारक को 60 साल की आयु पूरी होने के बाद उनके योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपये मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है. अगर पेंशन धारक की मौत हो जाती है तो उनकी पेंशन राशि उनके जीवनसाथी को दे दी जाती है.

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत आपको निवेश पर 8.2त्न प्रतिवर्ष का रिटर्न मिलता है. इस स्कीम से आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन आसानी से मिल सकती हैं. इस योजना का फायदा आप पोस्ट ऑफिस से या बैंक के माध्यम से उठा सकते है. इसमें अगर आप 30 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो 8.2 फीसदी ब्याज के मुताबिक आपको 2.46 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा और इस ब्याज को अगर हर महीने के हिसाब से देखें तो आपको हर महीने 20,000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

 इसमें निवेश पर आपको सालाना 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इस योजना के तहत एकमुश्त पांच लाख रुपये के निवेश पर आपको हर महीने 3,083 रुपये पेंशन के तौर पर मिल सकते हैं. 5 साल में इस स्कीम की ब्याज से आपको 2 लाख रुपये मिलेंगे. अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं. इसके अलावा मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरा होने पर इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है और इसमें निवेश की अवधि 5 साल है.

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम

 पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम भी आपको मंथली पेंशन दे सकती हैं. इस योजना पर वर्तमान में 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, साथ ही मैच्योरिटी के बाद चाहें तो इस स्कीम को अगले 5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. आप इसमें न्यूनतम 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं. अगर आप 5 साल के लिए 1000 रुपये हर महीने निवेश करते हैं तो आपकी निवेश राशि 60 हजार रुपये तक होगी. अगर आप इसे अगले पांच साल के लिए बढ़ाते हैं और तो 10 साल बाद आपको ब्याज के 50 हजार के साथ 1.70 लाख रुपये तक मिलेंगे. 

सीनियर सिटिजन के लिए एक अच्छी खबर....

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-