बदलने वाले हैं पाकिस्तान के आर्थिक हालात, समुद्री सीमा में मिला बड़ा तेल और गैस का भंडार

पाकिस्तान के समुद्री सीमा में मिला बड़ा तेल और गैस का भंडार

प्रेषित समय :15:33:14 PM / Sat, Sep 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की समुद्री सीमा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का एक बड़ा भंडार मिलने की जानकारी सामने आई है. डॉन न्यूज टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, यह भंडार इतना विशाल है कि इसके दोहन से पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव आ सकता है.

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया गया कि इस भंडार की मौजूदगी की पुष्टि के लिए एक मित्र देश के सहयोग से पिछले तीन वर्षों से सर्वेक्षण किया जा रहा था. भौगोलिक सर्वेक्षण की मदद से पाकिस्तान को इस भंडार के स्थान की पहचान मिली है. संबंधित विभागों ने सरकार को समुद्री सीमा में उपलब्ध तेल संसाधनों के बारे में सूचना दी है.

अधिकारी ने कहा कि इन संसाधनों से लाभ उठाने के लिए बोली और अन्वेषण प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है. इसका अर्थ है कि निकट भविष्य में अन्वेषण कार्य शुरू किया जा सकता है, हालांकि कुओं की खुदाई और वास्तविक उत्पादन में कई साल लग सकते हैं. अधिकारी ने यह भी बताया कि यदि इस पहल को तेजी से लागू किया गया तो यह पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. कुछ अनुमानों के अनुसार, यह भंडार दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-