उत्तरी वियतनाम में आये भयंकर यागी तूफान से नौ लोगों की मौत, 186 घायल

उत्तरी वियतनाम में आये भयंकर यागी तूफान से नौ लोगों की मौत, 186 घायल

प्रेषित समय :14:28:00 PM / Sun, Sep 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

हनोई. उत्तरी वियतनाम में भीषण तूफान यागी की वजह से अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है और 186 लोग घायल हुये हैं. देश के कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

पिछले 30 वर्षों में इस क्षेत्र में आए सबसे शक्तिशाली तूफ़ान के कारण तटीय प्रांत क्वांग निन्ह से तीन, उत्तरी प्रांत हाई डुओंग से एक, बंदरगाह शहर हाई फोंग से एक और होआ बिन्ह के उत्तरी प्रांत से चार मौतें हुई हैं. घायलों में 157 क्वांग निन्ह से, 13 हाई फोंग से, 10 हनोई से, पांच हाई डुओंग से और एक होआ बिन्ह से है.

रविवार की सुबह तक, क्वांग निन्ह में 25 मानवरहित जहाज, मुख्य रूप से मछली पकडऩे वाली नावें, बड़ी लहरों और तेज़ हवाओं के कारण डूब गईं. क्वांग निन्ह, हाई फोंग, थाई बिन्ह, हाई डुओंग और हनोई के कई इलाकों में ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा है क्योंकि तूफान ने कुछ ट्रांसफार्मर और ट्रांसमिशन लाइनों को क्षतिग्रस्त कर दिया है.

मंत्रालय ने कहा कि तूफान ने उत्तरी क्षेत्र में लगभग 3,300 घरों, 121,500 हेक्टेयर चावल और अन्य फसलों, पांच हजार हेक्टेयर से अधिक फलों के पेड़ों और एक हजार से अधिक जलीय कृषि पिंजरों को भी बर्बाद कर दिया है. प्राकृतिक आपदा निवारण एवं नियंत्रण राष्ट्रीय संचालन समिति के अनुसार, इस साल की शुरुआत से लेकर पांच अगस्त तक प्राकृतिक आपदाओं, मुख्य रूप से तूफान, भूस्खलन और बाढ़ के कारण दक्षिण पूर्व एशियाई देश में 111 लोग मारे गए और लापता हो गए, जो पांच साल में इसी अवधि में दर्ज की गई सबसे अधिक संख्या है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-