मध्यप्रदेश में जैन कल्याण बोर्ड के गठन का CM ने किया ऐलान, महोत्सव में बोले जियो और जीने दो का दर्शन हमारे रोम-रोम में है..!

मध्यप्रदेश में जैन कल्याण बोर्ड के गठन का CM ने किया ऐलान, महोत्सव में बोले जियो और जीने दो का दर्शन हमारे रोम-रोम में है..!

प्रेषित समय :21:27:43 PM / Sat, Sep 21st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, भोपाल. जियो और जीने दो हमारे शासकों की प्रवृत्ति रही है. हमारे देश ने किसी देश को गुलाम नहीं बनाया. जियो और जीने दो का दर्शन हमारे रोम.रोम में है. उक्ताशय की बात सीएम मोहन यादव ने मुख्यमंत्री निवास पर  आज आयोजित जैन समाज के क्षमावाणी महोत्सव में कही. इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जैन कल्याण बोर्ड के गठन का ऐलान किया है. साथ ही कहा कि 10 से ज्यादा गाय पालने वालों को राज्य सरकार गोपालन प्रोत्साहन राशि देगी. इसके साथ सरकार दूध पर बोनस राशि देगी.

सीएम मोहन यादव ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री का नेतृत्व रूस और यूक्रेन के बीच जाकर छाती ठोक करके शांति का संदेश देता है तो हमारा देश अपने आप धन्य होता है. बड़ा आदमी अगर किसी को क्षमा करें तो यह वीरता की श्रेणी में आता है. अगर समर्थ और शक्ति संपन्न व्यक्ति में क्षमता का भाव हो तो वह वीरता ही होती है. इससे पहले उद्घोषक ने सीएम यादव को मंच पर बुलाते वक्त उन्हें मोहन यादव जैन नाम से संबोधित किया. इस पर सीएम यादव ने अपने संबोधन में कहा कि वे जैन स्वीकार करते हुए अपने नाम के साथ उज्जैन भी जोड़ते हैं. इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि हमारे देश में कहावत है कि क्षमा बडऩ को चाहिए छोटे को उत्पात.

उन्होंने भृगु ऋषि व भगवान विष्णु के बीच हुए संवाद का जिक्र करते हुए कहा कि लात मारे जाने के बाद भगवान विष्णु ने भृगु ऋषि से क्षमा मांगी थी. कहा था कि मेरा शरीर वज्र का है अगर आपको चोट लगी हो तो मैं क्षमा मांगता हूं. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष ने कहा कि उत्तम क्षमा के रूप में सभी से क्षमा मांगते हैं. वहीं एमएसएमई मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि अलीराजपुर से लेकर शहडोल तक के सकल जैन समाज के लोग यहां पहुंचे हैं. मख्यमंत्री ने यहां सबको आमंत्रण देकर बुलाया है. मुख्यमंत्री डॉ  यादव ने यहां आमंत्रण देने के लिए स्वयं पहल की है. मुख्यमंत्री ने जैन दर्शन को बढ़ावा देने का काम हमेशा किया है. क्षमा इतना महत्वपूर्ण कार्य है कि अगर आप किसी को दिल से क्षमा करते हैं और कोई अगर आपको दिल से क्षमा करता है तो इससे बड़ा सुकून का पल कोई नहीं होता. मुख्यमंत्री का नेतृत्व धर्म संस्कृति की ध्वजा आगे लेकर चलने वाला है. मेरे बेटे की प्रस्तुति को आप सबने गंभीरता से सुना हैए उसके लिए धन्यवाद करता हूं.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-