स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे स्कूल में मनाया स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे स्कूल में मनाया स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस

प्रेषित समय :17:18:49 PM / Tue, Sep 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. भारतीय रेलवे में स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत जबलपुर रेल मंडल में मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील के मार्गदर्शन में जबलपुर मंडल पर दिनांक 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक विभिन्न गतिविधियों द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत 24 सितंबर 2024 को स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस पर अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा मण्डल के विभिन्न स्टेशनों, कार्यालय, रेलवे कॉलोनियों में स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए  साफ सफाई सुनिश्चित की गई, साथ ही स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया.

इस अभियान के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेल हाई स्कूल ,लोको तलैया जबलपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने ड्राइंग, पेंटिंग, कविता एवं निबंध की प्रतियोगिता में भाग लिया और स्वच्छता से संबंधित ड्राइंग और पेंटिंग बच्चों के द्वारा बनाई गई.

इसके साथ साथ पूरे जबलपुर मंडल में पर्यावरण हितैषी विविध कार्यक्रमों के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेलवे विद्यालय, एन. के.जे. में स्वच्छ भारत अभियान -2024 के तहत स्वच्छता ही सेवा है के अंतर्गत विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन आज दिनांक 24 सितंबर को रेलवे स्कूल न.क.ज.(प्राइमरी एवं उ. मा. सेक्शन ) में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गईं.

उ. मा. सेक्शन में हाउस अनुसार क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन प्राचार्य जी के मार्गदर्शन में खेल प्रशिक्षकों के अथक परिश्रम से सम्पन्न हुआ . इस प्रतियोगिता के मैचों में अम्पायर का दायित्व श्री एस. बहीद, श्री आर. के. जायसवाल तथा श्री जे. पटेरिया द्वारा पूर्ण किया गया. कार्यक्रम के सफल आयोजन में समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा.

प्राइमरी सेक्शन में  खेल-प्रतियोगिताओं के अंतर्गत 100 मीटर दौड़, मेंढक दौड़ आदि रोचक प्रतियोगिताओं का सफल आयोजन प्रधानाध्यापक के मार्गदर्शन एवं समस्त स्टाफ के सक्रिय सहयोग से सम्पन्न हुआ.

इसके साथ ही मंडल के अधिकारियों ने कर्मचारियों के साथ स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्मों, कांकोर्स एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक, शौचालयों आदि का गहन साफ सफाई सुनिश्चित कराई, साथ ही यात्रियों से स्टेशन पर कचरे को निर्धारित डस्टबिन में ही डालने, प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग बंद करने एवं स्टेशन की स्वच्छता बनाये रखने में रेल प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई. रेल प्रशासन द्वारा स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली द्वारा भी स्वच्छता जागरूकता संबंधी संदेशों का प्रसारण कर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-