पंजाब : पंचायत चुनाव की हुई घोषणा, 15 अक्टूबर को वोटिंग, यह है पूरा शेड्यूल

पंजाब : पंचायत चुनाव की हुई घोषणा, 15 अक्टूबर को वोटिंग, यह है पूरा शेड्यूल

प्रेषित समय :17:33:06 PM / Wed, Sep 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

चंडीगढ़. पंजाब में पंचायत चुनाव का ऐलान प्रदेश के चुनाव आयुक्त ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया है. पंचायत चुनाव 15 अक्टूबर को होंगे. इसी दिन नतीजों का ऐलान भी किया जाएगा. पंजाब के चुनाव आयुक्त राजकमल चौधरी ने बताया कि त्योहारों और फसल की कटाई को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल तैयार किया गया है.

27 सितंबर को चुनाव से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसी दिन से उम्मीदवार नामांकन फॉर्म भर सकेंगे. नामांकन भरने का समय सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक होगा. 4 अक्टूबर नामांकन फाइल करने का आखिरी दिन होगा. 5 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी. इसके साथ ही 7 अक्टूबर को उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे.

उन्होंने बताया कि पंजाब में 13,237 ग्राम पंचायतें हैं. इन चुनाव के लिए पंजाब में 19,110 बूथ बनाए जाएंगे. इसके साथ ही 1,33,97,932 मतदाता वोट डालने के हकदार हैं. आयुक्त ने बताया कि चुनाव बैलट पेपर के जरिए कराए जाएंगे. पंच और सरपंच के लिए चुनाव लडऩे के उम्मीदवारों की नामांकन शुल्क 100 रुपये रखी गई है, जबकि एससी श्रेणी के लिए 50 रुपये शुल्क है.
वेबसाइट पर फॉर्म अपलोड कर दिए गए हैं. इसके साथ ही चुनाव निशानों की बुकलेट भी अपलोड की गई है. इनमें जिला परिषद की चुनाव के लिए 70, ब्लॉक चुनाव के लिए 32, सरपंच की चुनाव के लिए 38, और पंच की चुनाव के लिए 70 चुनाव निशान रखे गए हैं. बैलट पेपर में नोटा भी रखा गया है.

पंचायती चुनावों के लिए दो बैलट पेपर रखे गए हैं. गुलाबी रंग का बैलट पेपर सरपंच और सफेद रंग का पेपर पंच की चुनाव के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. सरपंच की चुनाव के लिए 40,000 रुपये और पंच की चुनाव के लिए उम्मीदवारों के लिए खर्च की लिमिट 30,000 रुपये रखी गई है, जो पिछली चुनाव की तुलना में 25 प्रतिशत बढ़ाई गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-