जबलपुर रेल मंडल पर एक साथ चलाया गया वृहद स्वच्छता अभियान

जबलपुर रेल मंडल पर एक साथ चलाया गया वृहद स्वच्छता अभियान

प्रेषित समय :18:08:22 PM / Wed, Oct 2nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

महाप्रबंधक के साथ अधिकारियों ने किया जबलपुर स्टेशन पर श्रमदान

जबलपुर. स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जबलपुर मंडल पर प्रतिदिन अलग-अलग  गतिविधियों द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर स्वच्छता ही सेवा एवं स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत इस कार्यक्रम की शुरुआत में महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय, अपर महाप्रबंधक श्री आर.एस. सक्सेना  का  मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील द्वारा लाइफ प्लांट देकर स्वागत किया गया इसके पश्चात महाप्रबंधक द्वारा उपस्थित अधिकारीगण व कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई. तत्पश्चात अधिकारीगण के साथ ही स्टेशन परिसर पर वृहद स्तर पर श्रमदान कर सफाई एवं स्वच्छता अभियान चलाया गया.

महाप्रबंधक द्वारा इस अवसर पर सफाई मित्रों, कुली भाइयों एवं ऑटो चालको को जूट के थैले (बैग), गमछे और बीज के पैकेट वितरित किए गए एवं उन्हें प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं करने की अपील की. इसके पश्चात रेलवे स्कूल लोको तलैया जबलपुर और डब्ल्यूएसईसी केजी हाई स्कूल में संपन्न ड्राइंग एवं पेंटिंग की प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र वितरित किए साथ ही स्वच्छता ही सेवा अभियान में उत्कृष्ट कार्य के लिए रेल कर्मियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये. स्वच्छता पखवाड़ा के अवसर पर  मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12121/22 का ISO सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ.

स्वच्छता के लिए राष्ट्रीय आह्वान पर 02 अक्टूबर को पूरे जबलपुर मण्डल में अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा बड़े पैमाने पर श्रमदान करके जबलपुर मण्डल के सभी स्टेशनों पर, रेल परिसरों, आवासीय परिसरों, रेलवे कालोनियों एवं आस-पास बड़े पैमाने पर श्रमदान कर साफ सफाई सुनिश्चित की गई.

महाप्रबंधक के मार्गदर्शन में पूरे जबलपुर मंडल में पर्यावरण हितैषी विविध कार्यक्रम के तहत गहन साफ सफाई, वृक्षरोपण आदि  कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसमे अधिकारियों व कर्मचारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.

कार्मिक विभाग द्वारा प्रातः 8:30 बजे हाइ स्कूल लोको तलैया के छात्र/छात्राओ, अध्यापको एवं कल्याण निरीक्षकों के साथ एक स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया जिसमें स्वच्छता संदेश दिया गया.

इसके पश्चात ही महाप्रबंधक ने अपने संदेश में  स्वच्छता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह केवल एक दिन का कार्यक्रम नहीं है इस मिशन को दिन प्रतिदिन दैनिक जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता है और यही भावना हर एक नागरिक हर जन में हो उसी का प्रचार प्रसार करने के लिए यह कार्यक्रम किया गया है. इसी के साथ ही उन्होंने बताया की रेलवे की किसी भी शहर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है और यदि स्टेशन एवं स्टेशन परिसर साफ रहता है तो पूरे शहर के ऊपर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है. मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया.

इस कार्यक्रम में अपर महाप्रबंधक श्री आर. एस. सक्सेना, मण्डल रेल प्रबन्धक श्री विवेक शील, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक श्री गुरिंदर मोहन सिंह के साथ ही मुख्यालय के विभागाध्यक्ष एवं शाखा अधिकारियों एवं कर्मचारी गण भी उपस्थित थे.

गुन्नार सिंह 
सहायक वाणिज्य प्रबंधक जबलपुर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-