WCR में नवनिर्मित वन्देभारत मेट्रो ट्रेन का 145 KMPH की स्पीड से हुआ सफल ट्रायल

WCR में नवनिर्मित वन्देभारत मेट्रो ट्रेन का 145 KMPH की स्पीड से हुआ सफल ट्रायल

प्रेषित समय :18:26:08 PM / Mon, Oct 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. भारतीय रेलवे की अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड वन्दे भारत मेट्रो ट्रेन का पश्चिम मध्य रेल पर ट्रायल परीक्षण किया जा रहा है. अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन लखनऊ टीम मंडल के परिचालन विभाग के सहयोग से कोटा मंडल में 16 कोच की नवनिर्मित वन्देभारत मेट्रो रेक का ट्रायल किया जा रहा है.

पूर्व में भी कोटा मंडल में ही वन्देभारत ट्रेन 18 रेक का 180 किमी प्रति घंटा पर सफल ट्रायल किया गया था. इस मेट्रो रेक का 05 अक्टूबर को अप दिशा में कोटा से महिदपुर रोड स्टेशन एवं डाउन दिशा में महिदपुर रोड़ से शामगढ़ स्टेशन के मध्य दो फेरे लगा कर अलग-अलग गति पर अधिकतम 145 किमी प्रति घंटा की गति से परीक्षण विभिन्न तकनीकी मानकों के विश्लेषण के लिए किया गया.

इस परीक्षण के दौरान सभी कोचों में समान रूप से यात्रियों के भार के बराबर वजन के बराबर 24.7 टन वजन रख कर लोडेड स्थिति में परीक्षण किया गया. ट्रायल के दौरान करीब 50 किलोमीटर तक गाड़ी को 145 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर दौड़ाया गया. रविवार 06 अक्टूबर को रेक में इंस्ट्रूमेंटेशन कार्य किया गया. आगामी दिनों में इस रेक का स्पीड, ब्रेकिंग सिस्टम का परीक्षण भी किया जाएगा. इस रैक का ट्रायल आरडीएसओ के  निर्देशक परीक्षण बी एम सिद्दीकी के निर्देशन में किया जा रहा है. इस ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरिक्षक आर एन मीना ने लखनऊ टीम के साथ कोऑर्डिनेट किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-