सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की चिंता सही और स्वाभाविक!

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की चिंता सही और स्वाभाविक!

प्रेषित समय :21:32:17 PM / Sun, Oct 13th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अभिमनोज
किसी भी जज के फैसले सभी को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के फैसले भी सभी को संतुष्ट नहीं कर पाए हैं, हालांकि.... उन्होंने पूरी ईमानदारी से अपने फैसले दिए हैं, फिर भी.... सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की चिंता सही और स्वाभाविक है.
खबर है कि.... भूटान के पारो स्थित जेएसडब्ल्यू लॉ स्कूल में आयोजित दीक्षांत समारोह में बोलते हुए सीजेआई चंद्रचूड़ ने अपने दिल का राज खोलते हुए कहा कि.... जैसे-जैसे मेरा कार्यकाल समाप्त हो रहा है, मेरा मन भविष्य और अतीत के बारे में भय और चिंताओं से बहुत अधिक घिरा हुआ है, मैं खुद को इस बारे में सोचते हुए पाता हूं, क्या मैंने वह सब हासिल किया जो मैंने करने का लक्ष्य रखा था? इतिहास मेरे कार्यकाल का कैसे मूल्यांकन करेगा? क्या मैं कुछ अलग कर सकता था?
यकीनन, सर्वोच्च पद पर बैठे किसी जज के मन के ये सवाल स्वाभाविक हैं.
याद रहे.... 9 नवंबर, 2022 को सीजेआई की भूमिका संभालने वाले जस्टिस चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 को रिटायर होने वाले हैं, उनका यह कार्यकाल पिछले 14 वर्षों में किसी भी सीजेआई का सबसे लंबा कार्यकाल है.
खबरों की मानें तो.... सीजेआई डी. वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि जैसे-जैसे उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है, वे इस बात पर विचार कर रहे हैं कि इतिहास सुप्रीम कोर्ट के प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल को किस तरह देखेगा?
सीजेआई डी. वाई. चंद्रचूड़ के समक्ष यह सवालिया निशान स्वाभाविक है, लेकिन.... उनके फैसले सही और न्यायसंगत रहे हैं, इसलिए इतिहास में उनका नाम सदैव सम्मान से लिया जाएगा!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-