हमास सिनवार की मौत से बौखलाया, कहा- गाजा से निकले इजरायल, तभी बंधकों को करेंगे रिहा

हमास सिनवार की मौत से बौखलाया, कहा- गाजा से निकले इजरायल, तभी बंधकों को करेंगे रिहा

प्रेषित समय :14:36:15 PM / Sat, Oct 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. हमास के एक शीर्ष राजनीतिक नेता खलील अल-हय्या ने शुक्रवार को समूह के नेता याह्या सिनवार की मृत्यु की पुष्टि की. अल-हय्या ने एक टेलीविजन बयान में फलस्तीनी आतंकवादी समूह के इस रुख को दोहराया कि वह सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर समूह के हमले में पकड़े गए इजरायली बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेगा, जब तक कि गाजा में एक साल से चल रहे युद्ध में संघर्ष विराम नहीं हो जाता. उसने कहा, गाजा पर आक्रमण समाप्त होने और गाजा से वापसी होने से पहले वे कैदी आपके पास वापस नहीं आएंगे.

इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने गुरुवार (17 अक्टूबर) की शाम को एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन में हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराया. यह ऑपरेशन दक्षिणी गाजा के रफाह क्षेत्र में किया गया था. इस ऑपरेशन में याह्या सिनवार समेत तीन हमास आतंकवादियों को निशाना बनाया गया था. सिनवार की पहचान उस डीएनए के जरिए की गई थी जो इजरायली जेल में कैद रहने के दौरान लिया गया था.

हमास के गाजा प्रमुख खलील हया ने भी पुष्टि की है कि याह्या सिनवार को इजरायली बलों ने मार दिया है. कतर स्थित खलील अल-हया ने एक वीडियो बयान में कहा, बंधक तब तक वापस नहीं आएंगे जब तक हमारे लोगों पर गाजा में हमले नहीं रुकते, क्षेत्र से पूरी तरह से इजरायली सेना की वापसी नहीं होती, और हमारे वीर कैदियों को कब्जे की जेलों से रिहा नहीं किया जाता.
सिनवार पिछले साल इजरायल पर हमले का मुख्य साजिशकर्ता था, जिसके बाद हमास-इजराइल के बीच भीषण जंग शुरू हुई. सिनवार इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत से ही इजराइल में सर्वाधिक वांछित लोगों की सूची में सबसे ऊपर था, और उसकी हत्या से आतंकवादी समूह को एक बड़ा झटका लगा है. हमास ने सिनवार की मौत की फिलहाल कोई पुष्टि नहीं की है.

हमारा युद्ध नए चरण में प्रवेश कर रहा है हिजबुल्ला

गाजा में एक दिन पहले इजरायली सेना की कार्रवाई में हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि आक्रमणकारी इजराइली सैनिकों के खिलाफ उसकी लड़ाई नए चरण में प्रवेश कर गई है. इजरायल की इस घोषणा कि उसके सैनिकों ने हमास के शीर्ष नेता सिनवार को मार गिराया, पर हमास ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन उसके सहयोगी ईरान ने संयुक्त राष्ट्र में अपने अभियान के माध्यम से फलस्तीनी उग्रवादी नेता की स्मृति में एक बयान जारी किया है. सिनवार दक्षिणी इजराइल पर हमले का मुख्य साजिशकर्ता था.

इजरायल के सहयोगी देशों की सरकारों से लेकर गाजा के लोगों को सिनवार की मौत से उम्मीद है कि यह युद्ध की समाप्ति का मार्ग प्रशस्त कराएगी. लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सिनवार के मारे जाने का ऐलान करते हुए अपने भाषण में कहा कि हमारा युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है. हमास के उग्रवादियों ने पिछले साल सात अक्टूबर को सुरक्षा बाड़ को ध्वस्त कर इजराइल में घुसकर हमला किया था. इस हमले में कम से कम 1200 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे. हमले के दौरान कम से कम 250 अन्य को अगवा कर लिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-