एमपी के इंदौर की 75 साल की परम्परा टूटी, रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर पर लगी रोक

एमपी के इंदौर की 75 साल की परम्परा टूटी, रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर पर लगी रोक

प्रेषित समय :17:39:19 PM / Wed, Feb 24th, 2021

पलपल संवाददाता, इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर की 75 साल पुरानी परम्परा  इस बार भी टूट जाएगी, रंगपंचमी पर निकलने वाली ऐतिहासिक गेर यात्रा पर रोक लगा दी गई है, इस आशय का निर्णय आपदा प्रबंधन की बैठक में लिया गया है, गौरतलब है कि कोराना संक्रमण के चलते पिछले वर्ष भी गेर यात्रा नहीं निकाली गई थी, इस बार भी कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए गेर पर रोक  लगाई गई है.

बताया जाता है कि इंदौर में फिर कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसे देखते हुए क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक हई. बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह सहित अधिकारियों की टीम ने चर्चा करते हुए पारम्परिक गेर यात्रा कहा कि गेर यात्रा को मंजूरी नहीं दी जा सकती है, बिना अनुमति को कोई भी आयोजन नहीं किए जा सकेगें, इसके अलावा शादी, विवाह सहित अंतिम यात्रा में भी 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेगें. गौरतलब है कि आपातकाल व भीषण सूखे के दौर में भी गेर का पारम्परिक उत्सव नहीं रुका, पिछले वर्ष भी गेर का आयोजन नहीं किया गया लेकिन लोगों ने खूब रंग गुलाल उड़ाए थे. इंदौर में यह परम्परा बहुत पुरानी है, होलकर वंश के लोग होली खेलने के लिए रंगपंचमी के अवसर पर सड़कों पर निकलते थे, वे टेसू के फू लों से रंग बनाकर उड़ाते थे, जिसका उद्देश्य था कि हर वर्ग के लोग रंगों के इस त्यौहार में बुराई को भूलकर एकता के सूत्र में बंधे, राजा-रजवाड़ों का शासन तो खत्म हो गया लेकिन यह परम्परा आज भी इंदौर की पहचान बनी हुई है, जिसे शहर के लोगों ने जिंदा रखा है. गेर के आयोजन पर रोक लगाए जाने से इंदौरवासी भी निराश है.

प्रशासन को विचार करना होगा-

पारम्परिक गेर पर रोक लगाए जाने के निर्णय क ो लेकर शहरवासियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, उनका कहना है कि अभी होली में करीब एक माह का समय है, हो सकता है कि कोरोना का संकट कम हो जाए, जिसके चलते प्रशासन को एक बार फिर इस पर विचार करना चाहिए. क्योंकि रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर यात्रा इंदौर ही विश्व में अपनी अलग पहचान रखती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के इंदौर-भोपाल में बढ़े कोरोना के मरीज, लग सकता है लॉक डाउन..!

इंदौर में डीएनएस अस्पताल की लिफ्ट टूटी, घबराहट में पूर्व सीएम कमलनाथ की बिगड़ी तबियत

इंदौर से चैन्नई के लिए उड़े विमान की इमरजेंसी लैडिंग, कांच में आई दरार..!

इंदौर में कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बुजुर्ग बेहोश, आंख से कुछ न दिखाई देने की शिकायत

स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी इंदौर जेल से रिहा, सुप्रीम कोर्ट से मिली थी जमानत

इंदौर में मानवता हुई शर्मसार, बेसहारा बुजुर्गों को कचरा गाड़ी में भरकर किया शहर से बाहर

Leave a Reply