जम्मू-कश्मीर में अवैध तरीके से रह रहे 168 रोहिंग्या मुसलमानों को भेजा गया होल्डिंग सेंटर

जम्मू-कश्मीर में अवैध तरीके से रह रहे 168 रोहिंग्या मुसलमानों को भेजा गया होल्डिंग सेंटर

प्रेषित समय :08:18:05 AM / Sun, Mar 7th, 2021

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में 168 रोहिंग्या मुसलमानों को होल्डिंग सेंटर में भेज दिया गया है. इसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. ये सेंटर कठुआ के हीरानगर जेल में बनाया गया है. शनिवार से ही जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जम्मू में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों की बायोमिट्रिक जानकारी सहित अन्य विवरण जुटाने का काम शुरू कर दिया है.

गौरतलब है कि रोहिंग्या म्यांमार के बांग्लाभाषी अल्पसंख्यक मुसलमान हैं. अपने देश में प्रताडऩा और उत्पीडऩ से परेशान होकर काफी संख्या में रोहिंग्या बांग्लादेश के रास्ते अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करके जम्मू सहित देश के अलग-अलग भागों में बस गए हैं.

विदेश अधिनियम की धारा 3 (2) ई के तहत ये होल्डिंग सेंटर बनया गया है. एक होल्डिंग सेंटर में कम से कम 250 लोग रह सकते हैं. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के मुताबिक इन सबके पास अप्रवासी पासपोर्ट अधिनियम की धारा (3) के अनुसार जरूरी पासपोर्ट नहीं थे. लिहाजा ऐसे प्रवासियों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है.

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें होल्डिंग सेंटर भेजने के बाद इन सबकी राष्ट्रीयता को लेकर वेरिफिकेशन किया जाएगा, जिसके बाद अवैध रूप से रह रहे लोगों को हटाया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच एमएएम स्टेडियम में म्यामां से आए रोहिंग्या मुसलमानों का वेरिफिकेशन किया गया.

उन्होंने बताया कि प्रक्रिया के तहत उनकी बायोमिट्रिक जानकारी, रहने का स्थान आदि सहित अन्य सूचनाएं जुटायी गईं. म्यामार के नागरिक अब्दुल हनान ने बताया कि कोविड-19 की जांच के बाद हमने एक फार्म भरा. हमारे फिंगरप्रिंट लिए गए.

वहीं कुछ राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है कि वे रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को तुरंत उनके देश वापस भेजने की दिशा में कदम उठाएं. उनका आरोप है कि इन दोनों से देश को खतरा है.

बताया जा रहा है कि रोहिंग्या मुसलमानों और बांग्लादेशी नागरिकों सहित 13,700 से ज्यादा विदेशी नागरिक जम्मू और साम्बा जिलों में बसे हुए हैं. सरकारी आंकड़े के अनुसार, 2008 से 2016 के बीच उनकी जनसंख्या में 6,000 से ज्यादा की वृद्धि हुई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में एक दिन में आये कोरोना के दस हजार से ज्यादा मामले, दिल्ली में भी बढ़े केस

आज से दिल्ली सहित इन रेलवे स्टेशनों पर तीन गुने महंगे हुए टिकट

नवजात बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त देगी दिल्ली सरकार: सत्येंद्र जैन

दूसरे देशों को दे रहे हैं, लेकिन अपने लोगों को नहीं लगाया जा रहा कोरोना का टीका: दिल्ली हाईकोर्ट

जनता परेशान, लेकिन बीजेपी गुजरात, कांग्रेस पंजाब और आप दिल्ली के प्रमाण-पत्र लेकर खुश हैं!

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने जैश के दो आतंकियों को किया ढेर, इंटरनेट सेवा पर रोक

गुलाम नबी आजाद द्वारा की गई पीएम मोदी की तारीफ से जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष खफा, पहुंचे दिल्ली

लाल किला हिंसा मामले में दो किसान नेता जम्मू से गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस का दावा दोनों हैं मुख्य साजिशकर्ता

Leave a Reply