जनऔषधि दिवस पर पीएम मोदी बोले- मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने लिए भी, दुनिया के लिए भी

जनऔषधि दिवस पर पीएम मोदी बोले- मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने लिए भी, दुनिया के लिए भी

प्रेषित समय :11:45:21 AM / Sun, Mar 7th, 2021

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘जनऔषधि दिवस’ के मौके पर 7500वें जनऔषधि केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने इस जनऔषधि केंद्र को राष्ट्र को समर्पित किया और लोगों को इससे जुड़े लाभ बताए। बता दें कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि पैसे की कमी के कारण लोगों को दवा खरदीने में दिक्कत न आए इसी के लिए यह जनऔषधि योजना शुरू की गई है।

अपने संबोधन नें पीएम मोदी ने कहा, "देश को आज अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है कि हमारे पास मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने लिए भी है और दुनिया की मदद करने के लिए भी है। हमारी सरकार ने यहां भी देश के गरीबों का, मध्यम वर्ग का विशेष ध्यान रखा है।"

जनऔषधि केंद्र को महिलाओं के लिए आत्मनिर्भरता का प्रतीक बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इससे माताओं, बहनों को सैनेटरी पैड जैसी चीजें आसानी से मिल रही हैं. पीएम ने कहा कि ये महिलाओं की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है।

पीएम ने कहा, "आज मोटे अनाजों को ना सिर्फ प्रोत्साहित किया जा रहा है, बल्कि अब भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को International Year of Millets भी घोषित किया है। Millets पर फोकस से देश को पौष्टिक अन्न भी मिलेगा और हमारे किसानों की आय भी बढ़ेगी।"

जनऔषधि केंद्र की खासियत बताते हुए पीएम ने कहा, " बीमारी और इलाज तक सीमित नहीं है, बल्कि ये देश के पूरे आर्थिक और सामाजिक ताने-बाने को प्रभावित करता है।"

नॉर्थइस्ट में जनऔषधि केंद्र के महत्व को बताते हुए पीएम मोदी बोले "इस योजना से पहाड़ी क्षेत्रों में, नॉर्थईस्ट में, जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले देशवासियों तक सस्ती दवा देने में मदद मिल रही है। आज जब 7500वे केंद्र का लोकार्पण किया गया है तो वो शिलॉन्ग में हुआ है। इससे स्पष्ट है कि नॉर्थईस्ट में जनऔषधि केंद्रों का कितना विस्तार हो रहा है।"

पीएम ने कहा, "जनऔषधि योजना को देश के कोने-कोने में चलाने वाले और इसके कुछ लाभार्थियों से मेरी जो चर्चा हुई है, उससे स्पष्ट है कि ये योजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की बहुत बड़ा साथी बन रही है। ये योजना सेवा और रोज़गार दोनों का माध्यम बन रही है।"

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल: मिथुन चक्रवर्ती बीजेपी में होंगे शामिल, 7 मार्च को पीएम मोदी की रैली में रहेंगे मौजूद

भारत मानवता की सेवा से पूरी दुनिया में अपने आप में बना बहुत बड़ा ब्रांड: पीएम मोदी

इस महीने के आखिर में बांग्लोदश की यात्रा पर जायेंगे पीएम मोदी

प्रदीप द्विवेदीः सियासी मेट्रो रेल के पहले राजनीतिक यात्री होंगे पीएम मोदी?

अभिमनोजः पश्चिम बंगाल चुनाव? सीएम ममता और पीएम मोदी, दोनों की सियासी इज्जत दांव पर!

बीजेपी प्रवक्ताओं की बदौलत पीएम मोदी भी सियासी धूलंडी का शिकार हो रहे हैं!

गुलाम नबी आजाद द्वारा की गई पीएम मोदी की तारीफ से जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष खफा, पहुंचे दिल्ली

उद्धव ठाकरे का पीएम मोदी पर तंज, बोले- पहले सचिन और विराट की सेंचुरी देखते थे, अब पेट्रोल-डीज़ल का देख रहे हैं

Leave a Reply