पहली बार भारत ने 24 घंटे में लगाए 20 लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज, है रिकार्ड

पहली बार भारत ने 24 घंटे में लगाए 20 लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज, है रिकार्ड

प्रेषित समय :18:47:37 PM / Tue, Mar 9th, 2021

नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन ने भी एक रिकॉर्ड बनाया है. 20 लाख से ज्यादा लोगों को एक दिन में वैक्सीन डोज दिए गए, जो कि दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. मार्च में ही अमेरिका ने भी 20 लाख डोज प्रतिदिन का आंकड़ा पार किया है और पिछले तीन दिन का औसत वहां 21 लाख डोज तक पहुंच गया है. भारत दूसरे नंबर पर है. पिछले हफ्ते बढ़ी रफ्तार को देखकर लगता है कि आने वाले समय में यह आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ सकता है.

भारत में फेज-2 शुरू होने के साथ ही कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को रफ्तार मिल गई है. 16 जनवरी से 28 फरवरी तक करीब 1.43 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगे थे. 1 मार्च से सीनियर सिटिजन्स को वैक्सीन डोज देने की शुरुआत हुई और उसके बाद लगातार स्पीड बढ़ ही रही है. मार्च के पहले हफ्ते में ही 50 लाख से अधिक डोज दिए गए. यानी हर दिन औसत 7.5 लाख से अधिक डोज. दूसरे हफ्ते की शुरुआत ही धमाकेदार अंदाज से 20 लाख से अधिक डोज के साथ हुई. सोमवार को 20.19 लाख डोज दिए. इनमें 17.15 लाख पहले डोज थे, जबकि 3.04 लाख दूसरे डोज.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह 8 बजे तक के डेटा के मुताबिक भारत में अब तक 2.30 करोड़ डोज दिए गए हैं. इसमें 1.89 करोड़ लोगों को कम से कम पहला डोज मिला, जबकि 40.65 लाख लोग दूसरा डोज भी लगवा चुके हैं. देश में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी. 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन लगने लगी थी. 13 फरवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को दूसरा डोज दिया जा रहा है. फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरा डोज देने की शुरुआत 2 मार्च को हुई. 1 मार्च से सरकार ने सीनियर सिटिजन और 45-59 वर्ष के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीनेशन में शामिल किया. साथ ही प्राइवेट अस्पतालों को भी टीके लगाने के लिए अधिकृत किया. इसके बाद से आंकड़ों में तेजी आ रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मनीष सिसोदिया पेश कर रहे हैं दिल्ली का बजट, विशेष महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का ऐलान

इस्राइली दूतावास के बाहर बम ब्लास्ट ईरान ने कराया था दिल्ली में, इसके लिए भारतीयों का ही किया इस्तेमाल

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली तलब, बढ़ी राजनीतिक हलचल

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान: अब दिल्ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड, कैबिनेट ने दी मंजूरी

महाराष्ट्र में एक दिन में आये कोरोना के दस हजार से ज्यादा मामले, दिल्ली में भी बढ़े केस

आज से दिल्ली सहित इन रेलवे स्टेशनों पर तीन गुने महंगे हुए टिकट

Leave a Reply