ईवीएम हैकिंग की फेक न्यूज पर सख्त हुआ निर्वाचन आयोग, दर्ज कराया केस

ईवीएम हैकिंग की फेक न्यूज पर सख्त हुआ निर्वाचन आयोग, दर्ज कराया केस

प्रेषित समय :09:47:15 AM / Fri, Mar 12th, 2021

नई दिल्ली. देश में चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता प्रभावित करने की नीयत से ईवीएम हैकिंग की फेक न्यूज फैलाने वालों पर चुनाव आयोग सख्त हो गया है. 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर ईवीएम हैकिंग से जुड़ीं एक फर्जी खबर वायरल होने पर चुनाव आयोग के निर्देश पर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने केस दर्ज कराया है. आयोग ने कहा है कि फर्जी खबरों के मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. भारत निर्वाचन आयोग के संज्ञान में आया कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉमज़् पर ईवीएम हैकिंग से जुड़ी एक पुरानी फर्जी खबर वायरल हो रही है.

21 दिसंबर 2017 की तिथि की इस न्यूज क्लिप में दावा किया गया है कि पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने कहा है कि एक विशेष राजनीतिक दल ईवीएम हैकिंग के जरिए चुनाव जीत रहा है. संज्ञान में आने के बाद पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति पूर्व में भी इस खबर को खारिज कर चुके थे. चुनाव आयोग ने अपने एक बयान में कहा है कि पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति के खंडन के बावजूद कुछ शरारती तत्व एक बार फिर से 2017 की वही पुरानी झूठी खबर फैलाने लगे हैं.

इस पर पूवज़् मुख्य चुनाव आयुक्त कृष्णमूर्ति ने बयान जारी करते हुए कहा कि मेरे संज्ञान में लाया गया है कि कुछ समय पहले एक हिदी अखबार में छपी फर्जी खबर को फिर से वायरल किया जा रहा है जैसे कि मैं ईवीएम और भारत में चुनाव प्रक्रिया की विश्वसनीयता पर संदेह करता हूं. यह आगामी चुनावों में गलत धारणा को बनाने के लिए शरारतपूर्ण हरकत है. मैं दोहराना चाहूंगा कि ईवीएम सबसे विश्वसनीय हैं और मुझे इसकी विश्वसनीयता पर कोई संदेह नहीं है. ईवीएम, वास्तव में हमारे राष्ट्र का गौरव है. इसकी विश्वसनीयता पर संदेह नहीं किया जा सकता.

इस मामले में चुनाव आयोग के निर्देश पर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आईपीसी के सेक्शन 500 और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के सेक्शन 128 के तहत केस दर्ज कराया है. फेक न्यूज के मामले की जांच चल रही है. आयोग का कहना है कि फेक न्यूज फैलाने वालों की पहचान कर इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लाल किला हिंसा मामले में दिल्ली हवाई अड्डे से विदेशी नागरिक समेत 2 गिरफ्तार

दिल्ली सरकार ने 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, सब के लिये कोविड-टीका मुफ्त

मनीष सिसोदिया पेश कर रहे हैं दिल्ली का बजट, विशेष महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का ऐलान

इस्राइली दूतावास के बाहर बम ब्लास्ट ईरान ने कराया था दिल्ली में, इसके लिए भारतीयों का ही किया इस्तेमाल

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली तलब, बढ़ी राजनीतिक हलचल

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान: अब दिल्ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड, कैबिनेट ने दी मंजूरी

गिरीश गौतम बने मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष, निर्विरोध हुआ निर्वाचन

Leave a Reply