WCR के विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद को मिला बेस्ट इनोवेशन का सेकेंड पुरस्कार, बीच लाइन में फेल नहीं होंगे इंजिन

WCR के विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद को मिला बेस्ट इनोवेशन का सेकेंड पुरस्कार, बीच लाइन में फेल नहीं होंगे इंजिन

प्रेषित समय :20:52:29 PM / Mon, Mar 15th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद को बेस्ट इनोवेशन का सेकंड पुरस्कार मिला है. इस डिपो में थ्री फेस लोकोमोटिव को लाइन पर भेजने से पहले इनोवेशन  किये गये टेस्ट बेंच के माध्यम से लोको के व्हीकल कंट्रोल यूीनिय की इलेक्ट्रिक जांच की जा सकती है. जिसके जरिये उसमें होने वाली खामियों का पहले ही  पता चल जाता है. यह सराहनीय कार्य पमरे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र सिंह एवं प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर डॉ. राकेश गुप्ता के मार्गदर्शन एवं मंडल रेल प्रबंधक कोटा पंकज शर्मा के कुशल नेतृत्व में विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद ने रेलवे बोर्ड की सजेशन स्कीम फॉर बेस्ट इनोवेशनन में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया.

कोटा मंडल, लोको शेड तुगलकाबाद के वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर वांछित खरे ने बताया कि मंडल विद्युत इंजीनियर टीआरएस शेड टीम द्वारा एक टेस्ट बेंच का निर्माण किया गया, जिसकी सहायता से टीसीएन वीसीयू लगे थ्री फेस लोकोमोटिव को लाइन पर भेजने से पहले लोको के व्हीकल कंट्रोल यूनिट की इलेक्ट्रॉनिक जांच की जा सकती है. इस जांच से कार्ड में होने वाली खराबी की जानकारी मालूम होने केे कारण लाइन पर लोकोमोटिव्स को फेल होने से बचाया जा सकता है. जिसकी सहायता से लोकोमोटिव के कई डिजीटल कार्ड जो की लोको के सही परिचालन के लिए अति महत्वपूर्ण  है उनका परीक्षण करने का कार्य किया जाता है. इन डिजिटल कार्ड एवं प्रॉसेसर कार्ड पर कई कमांड्स/इंस्ट्रक्शन आते हैं, जिससे लोको के इलेक्ट्रानिक परिचालन में सहायता मिलती है. इससे सुधार कार्य में भी सुगमता होगी एवं समय में बचत होगी तथा अन्य ट्रेनों के परिचालन में विलंब नहीं होगा.

प्रतिमाह रेलवने को 2.25 करोड़़ की होगी बचत

इस टेस्ट बेंच की सहायता से विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद कोटा मंडल को प्रतिमाह लगभग रुपए 18 लाख की बचत होगी तथा संपूर्ण भारतीय रेल को लगभग 2.25 करोड़ रुपए की बचत होगी. विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद ने लगातार दूसरी बार सजेशन स्कीम फॉर बेस्ट इनोवेशन में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया. इससे पहले 2019 में भी सारथि ए.सी./डी.सी. शंटर के लिए बेस्ट इनोवेशन अवार्ड में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था, जो शेड के कर्मचारियों की कत्र्तव्य निष्ठा एवं नवाचार के लिए सतत प्रयास को चरित्रार्थ करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCR के विद्युत लोको शेड तुगलकाबाद को मिला बेस्ट इनोवेशन का सेकेंड पुरस्कार, बीच लाइन में फेल नहीं होंगे इंजिन

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यालय में प्रतियोगिताएं आयोजित, WCREU करती है महिलाओं की चिंता: पुष्पा द्विवेदी

ट्रेन पचुअलिटी में WCR के तीनों मंडल पिछड़े, रांची रेल डिवीजन को मिला पहला नंबर, ये हैं टॉप 3 डिवीजन

WCREU की हुंकार के बाद WCR प्रशासन ने पलटा निर्णय, रेल संचालन में जबलपुर मंडल के क्रू का वर्चस्व, पुराना आदेश वापस

एनडीआरएफ के साथ WCR ने किया लाइव एक्सीडेंट रिलीफ अभ्यास

रेलवे ने WCR के जबलपुर, इटारसी, कोटा स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेन के समय में किया बदलाव, यह है नई टाइमिंग

Leave a Reply