चौथे टी-20 मैच में इंग्लैंड को हराकर भारत ने की सीरीज में बराबरी

चौथे टी-20 मैच में इंग्लैंड को हराकर भारत ने की सीरीज में बराबरी

प्रेषित समय :08:06:09 AM / Fri, Mar 19th, 2021

अहमदाबाद. भारत ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को आठ रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने इंग्लैंड को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 177 रन पर रोक दिया.

भारत से मिले 186 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 15 के स्कोर पर ही पिछले मैच के हीरो जोस बटलर (9) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद जेसन रॉय (40) और डेविड मलान (14) ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े. बटलर को भुवनेश्वर कुमार ने और मलान को राहुल चाहर ने आउट किया.

मेहमान टीम ने अपना तीसरा विकेट रॉय के रूप में 66 के स्कोर पर गंवाया. हालांकि इसके बाद जॉनी बेयरस्टो (25) और बेन स्टोक्स (46) ने चौथे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 65 रन की साझेदारी करके इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया.

खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को चाहर ने बेयरस्टो को आउट करके तोड़ा. बेयरस्टो ने 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. उनके आउट होने के बाद सारा दारोमदार कप्तान इयोन मोर्गन (4) और स्टोक्स पर आकर टिक गया.

लेकिन तभी शादूज़्ल ठाकुर ने अपने तीसरे ओवर में 140 के स्कोर पर लगातार दो गेंदों पर स्टोक्स और कप्तान मोर्गन को आउट करके भारत को मैच में वापस ला दिया. स्टोक्स ने 23 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए. मोर्गन ने चार रन का योगदान दिया.

इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में 23 रन बनाने थे, लेकिन जोफ्रा आर्चर (नाबाद 18) की आक्रामक पारी के बावजूद भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट पर 177 रन पर रोक दिया. आर्चर ने आठ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. क्रिस जॉर्डन ने 12 रन का योगदान दिया.  भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने तीन और राहुल चाहर तथा हार्दिक पंडया दो-दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला. सूर्यकुमार को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

इससे पहले भारत ने सूर्यकुमार यादव (57) के अर्धशतक और श्रेयस अय्यर (37) की शानदार पारी की बदौलत आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया और उसने इंग्लैंड को 8 विकेट पर 177 रन पर रोक दिया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को 21 रन के स्कोर पर ही रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला झटका लग गया. इसके बाद लोकेश राहुल (14) और सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 27 गेंदों पर 42 रन जोड़े. रोहित को जोफ्रा आर्चर ने और राहुल को बेन स्टोक्स ने आउट किया.

इसके बाद हालांकि पिछले मैचों में लगातार दो अर्धशतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली (1) इस बार असफल रहे और आदिल राशिद का शिकार बन बैठे. कोहली के आउट होने के बाद सूयज़्कुमार ने ऋषभ पंत (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े.

सूयज़्कुमार को सैम कुरैन ने जबकि पंत को आर्चर ने अपना दूसरा शिकार बनाया. सूर्यकुमार ने अपने पदार्पण मैच में 31 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के लगाए. वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण मैच में अर्धशतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. पंत ने 23 गेंदों पर चार चौके जड़े.

अंत में अय्यर ने 18 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से शानदार पारी खेलकर भारत को आठ विकेट पर 185 रनों तक पहुंचाया. हार्दिक पंड्या ने 11, शार्दूल ठाकुर ने नाबाद 10 और वाशिंगटन सुंदर ने चार रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से आर्चर ने 33 रन देकर चार विकेट लिए, जोकि उनके करियर की बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है. उनके अलावा राशिद, मार्क वुड, स्टोक्स और कुरैन को एक-एक विकेट मिला.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी टी20 मैच में हराकर न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

पाकिस्तान, भारत से वीजा आश्वासन नहीं मिलने पर टी20 विश्व कप कहीं और कराने की मांग करता रहेगा

इंग्लैंड ने जीता टॉस, टीम इंडिया को दिया बल्लेबाजी का आमंत्रण

इंग्लैंड चैंपियनशिपः सायना नेहवाल हुईं चोटिल, बीच में छोड़ना पड़ा मैच

टी-20 मैच : इंडिया ने इंग्लैंड को दिया 157 का टारगेट, कोहली की 27वीं फिफ्टी

अहमदाबाद : तीसरा टी-20 मैच, इंग्लैंड ने जीता टॉस, भारत की पहले बल्लेबाजी, रोहित शर्मा की वापसी

दूसरे टी-20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को दी 7 विकेट से मात, सीरीज में की 1-1 से बराबरी

अहमदाबाद दूसरा टी-20 : इंग्लैंड ने इंडिया को दिया जीत के लिवए 165 रनों का टारगेट

दर्शकों का रिकार्ड: इंडिया-इंग्लैंड पहला टी-20 देखने 67 हजार दर्शक पहुंचे, लॉकडाउन के बाद ऐसा पहली बार हुआ

अहमदाबाद: पहले टी-20 में इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया

अहमदाबाद टी-20: इंडिया ने इंग्लैंड को 125 रन का टारगेट दिया, अय्यर की फिफ्टी, कोहली जीरो पर हुए आउट

Leave a Reply