आप भी तो नहीं खाते हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, सेहत को होगा नुकसान

आप भी तो नहीं खाते हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, सेहत को होगा नुकसान

प्रेषित समय :11:57:20 AM / Fri, Mar 19th, 2021

खाने पीने के शौकिन लोग अलग- अलग चीजों के कॉम्बिनेशन को ट्राई करते रहते हैं. यह कॉम्बिनेशन खाने में स्वादिष्ट होते हैं लेकिन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. हेल्दी और फिट रहने के लिए सही चीजों को सही मात्रा में खाना अच्छा होता है. आइए जानते हैं उन फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जिनका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

चिकन और आलू

कई लोग चिकन में आलू मिलाकर खाना पसंद करते हैं. हालांकि चिकन में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है और आलू में कॉर्बोहाइड्रेट होता है. दोनों चीजों को मिलाकर खाने से अपच, पेट फूलना और बदहजमी की परेशानी हो सकती है. इसीलिए दोनों चीजों को मिलाकर बनाने की गलती न करें.

घी और शहद- घी और शहद एक साथ खाना नुकसानदायक होता है. घी का तासीर ठंडा होता है वहीं शहद का तासीर गर्म होता है. इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है.

चीज और नट्स- कुछ लोगों को चीज इतना पसंद होता हैं कि वह ज्यादातर फूड में शामिल करते हैं. चीज और नट्स एक साथ नहीं खाना चाहिए. एक साथ खाने से डाइजेशन की समस्या हो सकती है.

दूध और मछली- कई लोग मछली खाने के बाद दूध पी लेते हैं. इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से बचना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक दोनों चीजों को एक साथ खाना सेहत और स्किन के लिए नुकसानदायक होता है.

दूध और तरबूज- कभी भी दूध के साथ तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध पचने में समय लेता है और तरबूज को पचाने के लिए एसिड की जरूरत होती है. इस कॉम्बिनेशन को खाना आपके सेहत के लिए हानिकारक है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सिगरेट पीने से स्किन को भी होते हैं कई नुकसान, इन उपायों से करें बचाव

यदि आप गर्भवती हैं तो न खाएं यह चीजें, शिशु को हो सकता है भारी नुकसान

ज्यादा चाय पीते हैं तो हो जाएं सतर्क, शरीर को पहुंच सकते हैं ये नुकसान

तांबे के बर्तन में पानी पीने के हैं कई फायदे साथ में रखें ये सावधानियां भी

सुपारी खाने से होते है कई फायदे, पेट की बीमारियां रहती है दूर

गुड़ और चना खाने के बेमिसाल फायदे, महिलाएं जरूर खाएं

पीला छोड़िए खाएं लाल केला, मिलेंगे ये 8 बेमिसाल फायदे

नाश्ते में खाएं 1 कटोरी कच्चा पनीर, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

Leave a Reply