ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने जताई आशंका, बड़ा हमला कर सकता है चीन

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने जताई आशंका, बड़ा हमला कर सकता है चीन

प्रेषित समय :12:27:29 PM / Sun, Mar 21st, 2021

ताइपे. ताइवान ने चेतावनी दी है कि चीन उसके ऊपर हमले और घेराबंदी करने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए चीन लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों की तैनाती कर रहा है ताकि युद्ध की सूरत में विदेशी सेनाएं उसकी मदद न कर सकें.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि चीन मनोवैज्ञानिक युद्ध चला रहा है, जिससे लोगों का भरोसा ताइवान की सेना पर से कम हो जाए. हर 4 साल में एक बार की जाने वाली समीक्षा में ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी कि चीन ग्रे जोन वॉरफेयर रणनीति अपना रहा है ताकि ताइपे को अपने वश में किया जा सके.

चीन की कोशिश है कि ताइवान स्ट्रेट में युद्धाभ्यास करके और हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के जरिए ताइवान को झुकाया जा सके. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन लगातार अपनी सेना को आधुनिक बना रहा है और युद्ध के लिए अपनी क्षमता को बढ़ा रहा है.

चीन के रक्षा मंत्रालय ने ताइवान के इस बयान पर कोई टिप्पणी नहीं किया है. चीन का मानना है कि ताइवान उसका इलाका है और पिछले कुछ महीने में उसने अपनी सैन्य गतिविधियां तेज कर दी है. यही नहीं चीन ताइवान की मदद करने पर अमेरिका पर भी बहुत भड़का हुआ है. चीन की सेना दुनिया में सबसे बड़ी है और वह लगातार ताइवान को धमकाने में जुटा हुआ है.

ताइवान ने बताया कि चीन उसके ठिकानों की नकल बना रहा है ताकि वह अपने सैनिकों को हमले का प्रशिक्षण दे सके. साथ ही ताइवान पर कब्जा करने का भी अभ्यास कर रहा है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन के अंदर यह क्षमता है कि वह ताइवान के प्रमुख बंदरगाहों और समुद्री रास्तों को आंशिक रूप से बंद कर सकता है.

इसके लिए चीन लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें तैनात कर सकता है जो विदेशी सेनाओं को ताइवान की मदद करने से रोक देंगी. चीन के ड्रोन और फाइटर जेट ताइवान के हवाई क्षेत्र का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं. ताइवान की वायुसेना को इसका सामना करना पड़ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन ने वीजा के लिये रखी शर्त, लगवानी होगी चीनी वैक्सीन

बिजनेस टाइकून जैक मा को चीन सरकार ने दिया झटका, मीडिया कारोबार को बेचने का दिया आदेश

तिरुपति मंदिर से चीन के लिये की जा रही है बालों की तस्करी, म्यांमार बार्डर पर पकड़ाया तस्कर

धूल के गुबार में डूबी चीन की राजधानी, 400 उड़ानें रद्द

पाकिस्तान के सीनेट में चीन के खिलाफ भारी हंगामा, संसद में मिले चीनी जासूसी कैमरे

चीनी संसद ने दी ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने की योजना को मंजूरी, भारत जता चुका है आपत्ति

चीन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए लॉन्च किया वायरस पासपोर्ट

चीन की ताइवान को धमकी- आजादी का मतलब युद्ध, तैयार रहें मुट्ठी भर ताइवानी

Leave a Reply