NRC में सुधार, बाढ़ से मुक्ति- असम चुनाव के लिए बीजेपी ने लिए 10 बड़े संकल्प

NRC में सुधार, बाढ़ से मुक्ति- असम चुनाव के लिए बीजेपी ने लिए 10 बड़े संकल्प

प्रेषित समय :12:31:05 PM / Tue, Mar 23rd, 2021

दिसपुर. भारतीय जनता पार्टी ने असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को घोषणापत्र जारी किया. बीजेपी ने इस घोषणा पत्र में 10 खास बिंदुओं का जिक्र किया है. भाजपा ने 'असम के लिए 10 संकल्प' का नाम दिया है. घोषणा पत्र में बीजेपी ने असम को बाढ़ से मुक्ति दिलाने का वादा किया है.

असम के लिए जारी घोषणापत्र में पहले संकल्प के तौर पर कहा गया है कि मिशन ब्रह्मपुत्र शुरू किया जाएगा ताकि सालाना आने वाली बाढ़ के चलते जान माल की रक्षा की जा सकेगी. पार्टी ने दावा किया है कि ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों के अधिक पानी को स्टोर करने के लिए रिजर्ववायर बनाया जाएगा. साथ ही धुबरी से सादिया तक नदी के भीतर कचरे की विशेष मशीन से सफाई की जाएगी.

महिलाओं को और सशक्त करने का वादा

बीजेपी ने दूसरे संकल्प के तौर पर असम की महिलाओं को और सशक्त करने का वादा किया है. बीजेपी ने कहा कि 30 लाख परिवारों का अरुणोदय स्कीम के तहत कवर किया जाएगा. इस स्कीम के तहत फिलहाल मिल रही मासिक राशि 830 रुपयों से बढ़कर 3,000 रुपये दिए जाएंगे. तीसरे संकल्प के तौर पर भाजपा ने कहा कि उसकी सरकार नामघरों और सातारों का संरक्षण करेगी. पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है किआदिवासियों और आदिवासी समुदायों के पूजा स्थलों को फिर से हासिल करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करेंगे जो इन जगहों को अवैध अतिक्रमणों से मुक्त करेगी.

'हर बच्चे को फ्री शिक्षा'

असम के लिए बीजेपी ने अपने चौथे संकल्प में कहा है कि मिशन शिशु उन्नयन के तहत राज्य सरकार की संस्थाओं में हर बच्चे को फ्री शिक्षा दी जाएगी. भाजपा ने 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूली बच्चों को साइकिल दी जाएगी.

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में पांचवें संकल्प के तौर पर एनआरसी को दुरुस्त किया जाएगा. ताकि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा हो सके और अवैध लोगों को बाहर रखा जाएगा. भाजपा ने अपने छठे संकल्प में कहा है कि हम असम के लोगों के राजनीतिक अधिकारों की रक्षा के लिए परिसीमन करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम के इतिहास से जुड़े हैं ये रोचक तथ्य, इस संस्कृत शब्द पर रखा गया राज्य का नाम

असम चुनाव: राहुल गांधी ने जनता को दी 5 गारंटी, फ्री बिजली से लेकर 5 लाख रोजगार का किया वादा

असम चुनाव: राहुल ने घरेलू महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये देने का किया वादा

राहुल गांधी का वादा- कांग्रेस जीती तो असम में लागू नहीं होगा सीएए

छग के सीएम भूपेश बघेल का दावा, असम में कांग्रेस 100+सीट जीतेगी

भूपेश बघेलः असम के मुख्यमंत्री चुनाव हारने वाले हैं, कांग्रेस गठबंधन को 100 सीटें मिलेंगी!

‘न्यू इंडिया’ में ‘न्यू असम’ की महत्वपूर्ण भूमिका : डॉ. जितेंद्र सिंह

बंगाल और असम के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, इनके नाम शामिल

असम में दिशा बदलती सियासी हवा बीजेपी के लिए चुनौती बनेगी?

Leave a Reply