स्वेज नहर में फंसा विशाल कंटेनर जहाज, पूरा क्रू भारतीय, कंपनी ने कहा- सभी 25 सदस्य सुरक्षित

स्वेज नहर में फंसा विशाल कंटेनर जहाज, पूरा क्रू भारतीय, कंपनी ने कहा- सभी 25 सदस्य सुरक्षित

प्रेषित समय :15:33:29 PM / Fri, Mar 26th, 2021

नई दिल्ली. मिस्र की स्वेज नहर में एक विशाल कंटेनर जहाज के फंसने से समुद्र में जाम लग गया है. इस कंटेनर को दुनिया के सबसे विशाल मालवाहक कंटेनर जहाज में से एक माना जाता है.

खबरों के मुताबिक इस विशाल कंटेनर जहाज का पूरा क्रू भारतीय है. जहाज के जापानी मालिक शोई किसिन काइशा ने कहा कि एमवी एवर गीवन के सभी क्रू सदस्य भारत से हैं. जहाज का प्रबंधन देखने वाली कंपनी बर्नहार्ड शुल्जे शिप मैनेजमेंट ने कहा कि क्रू के सभी 25 सदस्य सुरक्षित और सकुशल हैं. बर्नहार्ड शुल्जे शिप मैनेजमेंट ने अपने बयान में कहा, जहाज को गाइड करने के लिए मिस्र की कैनाल अथॉरिटी के दो पायलट भी सवार थे, जब जहाज स्वेज नहर में मंगलवार की सुबह 7.45 बजे फंस गया.

अथॉरिटी ने कहा कि महत्वपूर्ण रास्ते में जहाज के फंसने की वजह से कम से कम 150 अन्य जहाज भी फंस गए हैं. बता दें कि एमवी एवर गीवन पनामा-ध्वजयुक्त कंटेनर जहाज जो एशिया और यूरोप के बीच चलता है, मंगलवार को एक संकीर्ण मानव निर्मित जलमार्ग में फंस गया, जो महाद्वीपीय अफ्रीका को सिनाई प्रायद्वीप से विभाजित करता है. जहाज के इस तरह फंसने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है. एवरग्रीन मरीन कोर ने हालांकि एक बयान में बताया कि तेज हवाओं के कारण ऐसा हुआ, लेकिन उसका एक भी कंटेनर डूबा नहीं है.

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस के कारण पहले से प्रभावित वैश्विक नौवहन प्रणाली के लिए यह एक और बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है. जहाज को बाहर निकालने के प्रयास तेज हो गए हैं. प्रशासनिक अधिकारियों ने खुदाई भी शुरू कर दी है. हालांकि अभी भी कंटेनर जहाज को किनारे लगाने की कोशिश सफल नहीं हो पाई हैं. स्वेज नहर में जाम लगने से वैश्विक स्तर पर हजारों करोड़ का बिजनेस प्रभावित हुआ है.

जहाज फंसने के चलते पूरी दुनिया में मची खलबली को देखते हुए जहाज के जापानी मालिक ने गुरुवार को लिखित में माफी मांगी है. शोई किसिन काइशा ने अपने पत्र में कहा, घटना के चलते प्रभावित सभी पक्षों से हम माफी मांगते हैं. चाहे वह स्वेज नहर से होकर यात्रा कर रहे हो या फिर यात्रा की तैयारी में हों.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बरसाना में मंगलवार को खेली जाएगी विश्वप्रसिद्ध लठामार होली

विश्व उपभोक्ता दिवसः टेकलिंग प्लास्टिक पॉल्यूशन- प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें!

विश्व उपभोक्ता दिवसः प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिये वैश्विक समन्वय आवश्यक

हरियाणा विधानसभा में खट्टर सरकार ने अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में जीत हासिल की, सरकार पर संकट टला

विश्व उपभोक्ता दिवसः त्रिवेदी ने कहा- प्लास्टिक प्रदूषण को गंभीरता से लें!

ओम गौड़ः तुम मुझे भूल गए, लेकिन मैं तुम्हें नहीं भूला, राहुल गांधी का सिंधिया प्रेम आत्मविश्वास या निराशा?

Leave a Reply