सीजेआई ने की गोवा के यूनिफार्म सिविल कोड की तारीफ, कहा बुद्धिजीवी यहां आकर देखें

सीजेआई ने की गोवा के यूनिफार्म सिविल कोड की तारीफ, कहा बुद्धिजीवी यहां आकर देखें

प्रेषित समय :08:40:56 AM / Sun, Mar 28th, 2021

पणजी. पूरे देश में यूनिफार्म सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता को लेकर बहस जारी है. इसी बीच चीफ जस्टिफ ऑफ इंडिया एसए बोबडे ने गोवा के यूनिफार्म सिविल कोड की तारीफ की है. साथ ही उन्होंने लोगों को यहां आकर इसके बारे में जानने के लिए कहा है. बोबडे ने शनिवार को गोवा में बॉम्बे हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया. उन्होंने दावा किया कि यहां जारी यूनिफार्म सिविल कोड वैसा ही है, जैसा संविधान बनाने वालों ने इसकी कल्पना की थी.

सीजेआई ने यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर कहा कि गोवा में वही है, जिसकी कल्पना संविधान बनाने वालों ने भारत के लिए की थी. और मुझे इस कोड के तहत न्याय देने का सौभाग्य मिला. यह शादियों और उत्तराधिकार पर लागू होता है, धार्मिक प्रतिबद्धता के बावजूद यह सभी गोवावासियों को शासित करता है. बोबडे ने कहा है कि उन्होंने यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर बहुत बहस सुनी है. सीजेआई ने कहा कि मैं उन सभी बुद्धिजीवियों से अनुरोध करूंगा कि वे यहां आए और देखें कि यह होता क्या है.

बोबडे कहते हैं कि इस बेंच के बारे में खास मामलों की वैरायटी है. उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट के जज के तौर पर गोवा में अपने कार्यकाल का ज्यादातर समय बिताया है. वे कहते हैं कि भारत में अगर कोई भी बेंच है, जो आपको सुप्रीम कोर्ट जैसे अनुभव और चुनौतियां देती है, तो वह गोवा में संवैधानिक बेंच है. उन्होंने कहा कि जब आप गोवा में संवैधानिक बेंच में बैठते हैं, तो आप भूमि अधिग्रहण मामले, धारा 302 मर्डर अपील, जनहित याचिका, इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स, एक्साइज टैक्स मामलों की उम्मीद कर सकते हैं.

गोवा की आजादी को लेकर उन्होंने कहा है पूरे देश के मुकाबले गोवा देर से आजाद हुआ. उन्होंने कहा कि इसकी सबसे खास बात है कि यह पूरी तरह रक्तरहित था. बोबडे ने कहा कि कोई गोलियां नहीं चलीं, कोई लाशें नहीं ले जाई गईं. जब आजादी आई, तो कुछ घटनाएं हुईं, लेकिन ये दो सेनाओं के बीच संघर्ष नहीं था. उन्होंने कहा कि यह दूसरी जगह की आजादी, जैसे हैदराबाद से अलग था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

परमबीर सिंह की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, महाराष्ट्र में सियासी तनाव जारी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर का महाराष्ट्र सरकार पर हमला: कहा वहां पर महावसूली अघाडी है

देश में केवल इन 5 राज्यों से रोज मिल रहे हैं 80 फीसदी कोविड मामले, महाराष्ट्र में स्थिति गंभीर

जावड़ेकर का महाराष्ट्र सरकार पर आरोप, कहा- 56% वैक्सीन का उपयोग ही नहीं किया

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते पंजाब सरकार ने स्थगित की परीक्षायें, एमपी और महाराष्ट्र में सख्ती

सचिन वाजे की गिरफ्तारी महाराष्ट्र पुलिस का अपमान, जल्द आयेगा सच सामने: शिवसेना

एमपी सरकार का फैसला: महाराष्ट्र से आने वालों को 7 दिन तक रहना होगा क्वारंटाइन

कोरोना से निपटने पूरे महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन लगाने की चेतावनी, फिलहाल 4 शहरों में है लागू

Leave a Reply