बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते पंजाब सरकार ने स्थगित की परीक्षायें, एमपी और महाराष्ट्र में सख्ती

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते पंजाब सरकार ने स्थगित की परीक्षायें, एमपी और महाराष्ट्र में सख्ती

प्रेषित समय :08:20:04 AM / Tue, Mar 16th, 2021

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण का एक बार फिर विकराल रूप ले रहा है. इससे पहले ही अलग-अलग राज्यों ने कदम उठाने शुरू कर दिये हैं. महाराष्ट्र में सिनेमा हॉल, रेस्तरां और स्वास्थ्य एवं आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय 31 मार्च तक आधी क्षमता के साथ काम करेंगे. यह घोषणा राज्य सरकार ने सोमवार को की. सरकार ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर इन प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया जाएगा.

राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि इन प्रतिष्ठानों में किसी को भी बिना मास्क पहने या तापमान की जांच किए बगैर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. महाराष्ट्र में सोमवार को संक्रमण के नए मामलों की संख्या फिर 15,000 से अधिक हो गई.

वहीं सिनेमा हॉल, होटल, कार्यालय यह सुनिश्चित करेंगे कि आगंतुकों के मास्क पहनने के नियम और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम लागू करने की खातिर उनके पास पर्याप्त कर्मी हैं. ये पाबंदियां शॉपिंग मॉल पर भी लागू होंगी.

स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालयों पर 50 फीसदी क्षमता का नियम लागू नहीं होगा. राज्य की अधिसूचना में कहा गया है कि जहां तक संभव हो कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा जाए.

सरकार ने कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक एकत्रीकरण को मंजूरी नहीं दी जाएगी, जबकि विवाह समारोह में 50 फीसदी से अधिक लोगों को अनुमति नहीं होगी. अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी.

वहीं पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को राज्य में बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की अंतिम परीक्षाओं को एक महीने के लिए टालने की घोषणा की. पीएसईबी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षाएं अब नौ अप्रैल के बजाय चार मई से शुरू होंगी.

इसके अलावा कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले हवाई यात्रियों के लिए स्थानीय प्रशासन ने सोमवार को विशेष आदेश जारी किया. इसके तहत यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर यह जांच रिपोटज़् दिखाना कानूनन अनिवार्य कर दिया गया है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हैं.

अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी महाराष्ट्र में महामारी के नये मामलों में तेज उछाल के मद्देनजर स्थानीय स्तर पर संक्रमण रोकने के लिए जिलाधिकारी मनीष सिंह ने यह आदेश जारी किया. उन्होंने आदेश के हवाले से बताया कि हवाई मार्ग के जरिये महाराष्ट्र से इंदौर पहुंचने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ आरटी-पीसीआर पद्धति की यह जांच रिपोर्ट रखना कानूनन अनिवार्य होगा कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं. यह रिपोर्ट यात्रा से 48 घंटे पहले की अवधि की होनी अनिवार्य है.

गौरतलब है कि इंदौर, मध्य प्रदेश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 62,411 मरीज मिले हैं. इनमें से 943 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है.

दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच यहां के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि जबतक संक्रमण की दर एक प्रतिशत से कम है राष्ट्रीय राजधानी में महामारी की स्थिति नियंत्रण में है. जैन ने कहा कि रविवार को दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 407 नए मामले आए जबकि संक्रमण दर 0.60 प्रतिशत रही, जो एक प्रतिशत से बहुत कम है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंतित केेंद्र सरकार, मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी करेंगे बैठक

कोरोना वायरस का कहर: तेजी से बढ़ रहा संक्रमण का आंकड़ा, दर्ज हुये रिकार्ड नये मामले

जबलपुर में भी बिगड़ते जा रहे हालात, बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या

जबलपुर में कोरोना वैक्सीन में घोला जा रहा भाजपाई रंग, कांग्रेस ने कहा सरकारी कार्यक्रम का राजनैतिक लाभ उठाने की कवायद

जबलपुर में कोरोना के दो डोज लगने के बाद भी डाक्टर पाजिटिव..!

एमपी पुलिस के सिपाही के वाट्सएप चैट से बवाल, लिखा चुनाव के समय ही कोरोना क्यों होता है कम, एसपी ने किया

कोरोना से निपटने पूरे महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन लगाने की चेतावनी, फिलहाल 4 शहरों में है लागू

तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण का ग्राफ, फिर सामने आये 25 हजार से ज्यादा नये मामले

Leave a Reply