एमपी: संत सिंगाजी थर्मल पॉवर स्टेशन में लगी आग, तीन घंटे की मशक्कत के बाद पाया का

एमपी: संत सिंगाजी थर्मल पॉवर स्टेशन में लगी आग, तीन घंटे की मशक्कत के बाद पाया का

प्रेषित समय :16:31:14 PM / Sun, Mar 28th, 2021

खंडवा. संत सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना में रविवार दोपहर अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया परियोजना के कोल हैंडलिंग सिस्टम (सीएचपी) के समीप मैदान में सुखी घास से शुरू हुई आग स्क्रैप यार्ड तक पहुंच गई. यहां रखे नए और पुराने कन्वेयर बेल्ट,आइल, प्लांट का भंगार आग की चपेट में आने से परियोजना के ऊपर धुएं के काले बदल छा गए.

आग परियोजना के विद्युत गृह से करीब एक किलोमीटर दूर लगने से विद्युत उत्पादन सहित अन्य कोई कार्य प्रभावित नहीं हुआ. विदित हो कि परियोजना के 2 दिन के भ्रमण पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर शुक्रवार रात अचानक यहां आए थे. परियोजना की प्रथम और द्वितीय चरण की इकाइयों का जायजा लेने और श्रमिकों एवं कर्मचारियों से चर्चा उपरांत में शनिवार रात 11.00 बजे ही भोपाल के लिए रवाना हुए थे, वहीं रविवार करीब 12.15 बजे परियोजना में आग लगने की घटना हो गई.

संत सिंगाजी परियोजना में गर्मी के मौसम में हर वर्ष आग लगने की घटनाएं सामने आती है 30 से 40 एकड़ में फैली परियोजना के अधिकांश मैदानी भाग में घास और झाडिय़ां होने के कारण गर्मी के दिनों में आग भड़क जाती है. इससे स्क्रैप सहित कोयला और अन्य सामग्री की नुकसानी सामने आती है इसके बावजूद भी परियोजना प्रबंधन द्वारा रखरखाव में कोताही बढ़ती जा रही है.

सूत्रों का कहना है कि रविवार दोपहर लगी आग से स्क्रैप यार्ड में रखे कोयले के कन्वेयर बेल्ट के स्टॉक को क्षति हुई है. बताया जाता है कि पांच छह दिन पहले ही कन्वेयर बेल्ट आए थे. वहीं परियोजना के सेकंड फेस की मरम्मत का कार्य भी चल रहा है जिसकी पुरानी सामग्री भी रखी हुई थी.

सिंगाजी परियोजना के पीआरओ और अधीक्षण यंत्री आर पी पांडे ने बताया कि आग से परियोजना में किसी प्रकार की बड़ी नुकसान या जनहानि नहीं हुई है आग पर काबू पा लिया गया है आग से निपटने के लिए परियोजना के दो अग्निशमन वाहनों के अलावा मूंदी,खंडवा और नर्मदा नगर के भी अग्निशमन वाहनों की मदद ली गई. इस हादसे से विद्युत उत्पादन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के लोको पायलट मशीन नहीं इंसान हैं, खंडवा तक ट्रेन ले जाने की तैयारियों का डबलूसीआरईयू ने किया विरोध

एमपी के खंडवा में अज्ञात वाहन ने मोटरसाइकिल को मारी टक्कर, 3 बच्चों की मौत, एक गंभीर

एमपी के कटनी में बेकाबू ट्रक ने साइकिल सवार युवकों को रौंदा, 4 की मौत

एमपी: जबलपुर के खजरी खिरिया बायपास पर पलटी मजदूरों से भरी बस, हादसे में 17 मजदूर घायल

एमपी: बसपा विधायक रामबाई के फरार पति को एटीएस ने भिंड बस स्टैण्ड से किया गिरफ्तार

अब एमपी में स्नातक प्रथम, द्वितीय के कालेज स्टूडेंट जून में घर बैठकर देगें परीक्षाएं

एमपी के इस जिले में पटवारी निकला करोड़पति, ईओडब्ल्यू की छापे में खुलासा

Leave a Reply