ब्राडगेज लाइन पर जबलपुर से रायपुर के लिए नई इंटरसिटी, हबीबगंज इंटरसिटी भी हो रही शुरू, मुड़वारा-बीना के बीच 8 से मेमू ट्रेन

ब्राडगेज लाइन पर जबलपुर से रायपुर के लिए नई इंटरसिटी, हबीबगंज इंटरसिटी भी हो रही शुरू, मुड़वारा-बीना के बीच 8 से मेमू ट्रेन

प्रेषित समय :15:30:30 PM / Fri, Apr 2nd, 2021

जबलपुर. रेलवे ने पश्चिम मध्य रेलवे में कुछ और ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है, जिसमें जबलपुर-रायपुर व्हाया नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया इंटरसिटी शामिल हैं, साथ ही कटनी मुड़वारा के बीच मेमू ट्रेन, हबीबगंज-जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी एक्सप्रेस, इटारसी-कटनी-सतना पैसिंजर ट्रेन हैं.

जानकारी के अनुसार जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज चालू होने के बाद जबलपुर को सीधे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से जोडऩे का सपना पूरा होने जा रहा है. इस ट्रेन को दौड़ाने का एप्रूवल जबलपुर मंडल कार्यालय को भेज दिया गया है. एक-दो दिनों में तारीखों की भी घोषणा हो जाएगी. अभी जबलपुर से रायपुर के बीच में अमरकंटक एक्सप्रेस, इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस कटनी होकर संचालित हो रही हैं. इन ट्रेनों का रूट लंबा होने की वजह से ब्रॉडगेज से इंटरसिटी संचालित करने की अर्से से मांग उठ रही थी. जबलपुर से रायपुर के बीच संचालित होने वाली ये ट्रेन कुल नौ स्टेशनों पर रुकेगी. सात घंटे में सफर पूरा होगा.

8 अप्रैल से चलेगी जबलपुर-हबीबगंज के बीच इंटरसिटी

रेलवे ने जबलपुर से हबीबगंज के बीच संचालित इंटरसिटी को आठ अप्रैल से चलाने का निर्णय लिया है. आठ स्टेशनों पर इसका ठहराव दिया गया है. 17 कोच की ये ट्रेन होगी. हबीबगंज से रोज सुबह 5.10 बजे रवाना होगी और सुबह 10.30 बजे जबलपुर पहुंचेगी. वहीं जबलपुर से दोपहर में 3.50 पर रवाना होकर रात 9.55 बजे हबीबगंज पहुंचेगी.

इन स्टेशनों पर रहेगा ठहराव

होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम, मदनमहल में इस इंटरसिटी का स्टॉपेज दिया गया है. इस ट्रेन को होशंगाबाद व मदनमहल में दो-दो मिनट का स्टॉपेज दिया गया है. वहीं इटारसी में 10 मिनट ट्रेन रुकेगी. अन्य स्टेशनों पर एक-एक मिनट का स्टॉपेज दिया गया है.

इटारसी से सतना के बीच चलेगी पैसेंजर

रेलवे ने आम यात्रियों की सुविधा को देखते हुए 7 अप्रैल से इटारसी से सतना के बीच में 13 बोगी की पैसेंजर ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. ये ट्रेन दोनों स्टेशनों के बीच 40 स्थानों पर एक मिनट से लेकर पांच मिनट के लिए रुकेगी. पैसेंजर (05671) रोज इटारसी से सुबह 4.30 बजे रवाना होकर नरसिंहपुर में सुबह 6.53 बजे पहुंचेगी. वहीं जबलपुर में सुबह 9.05 बजे, कटनी सुबह 11.27 बजे, मैहर दोपहर 12.29 बजे और सतना में दोपहर 1.45 बजे पहुंचेगी. वहीं सतना से ट्रेन (05672) दोपहर 12 बजे रवाना होकर रात 9.50 बजे इटारसी पहुंचाएगी.

मुड़वारा कटनी-बीना के बीच 8 से चलेगी मेमू

बीना-मुड़वारा (कटनी)-बीना के बीच एक मेमू का संचालन आठ अप्रैल से होगा. दोनों स्टेशनों के बीच 29 स्टॉपेज दिए गए है. इसी तरह बीना-कोटा, बीना-भोपाल के बीच भी मेमू का संचालन आठ अप्रैल से शुरू होगा. कुल पांच रैक मेमू के बीना स्टेशन पहुंच गया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण पश्चिम मध्य रेलवे में टला मेमू ट्रेनों का संचालन

रेलवे ने स्टाफ के तबादलों पर 30 जून तक लगाई रोक, यह कारण

रेलवे का निर्णय, अब यात्री रात में चार्ज नहीं कर सकेंगे अपना मोबाइल या लैपटॉप, यह है कारण

पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में ट्रेड अप्रेंटिस के लिए आवेदन आमंत्रित

रेलवे ने पमरे से गुजरने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की अवधि में किया विस्तार

जबलपुर में रेलवे अधिकारियों से पहचान है नौकरी लगवा दूंगा, महिला के साथ लाखों रुपए की ठगी

Leave a Reply