पूर्वी ताइवान में भीषण रेल हादसा, 36 की मौत, कई घायल, ट्रेन के ऊपर ट्रक गिरने से हादसा

पूर्वी ताइवान में भीषण रेल हादसा, 36 की मौत, कई घायल, ट्रेन के ऊपर ट्रक गिरने से हादसा

प्रेषित समय :16:00:11 PM / Fri, Apr 2nd, 2021

ताइपे. ताइवान में पहाड़ी से एक ट्रक के गिरने और नीचे से गुजर रही ट्रेन से टकरा जाने से कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. ताइवान के सबसे घातक रेल हादसे में यात्रियों को जान बचाने के लिए रेल की खिड़कियों और छत पर चढ़ते हुए देखा गया.

हुआलियन काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन हादसे को लेकर राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं. उन्होंने बताया कि ट्रेन में 400 से अधिक लोग सवार थे. यह हादसा सरकारी छुट्टी वाले दिन ताइवान की व्यापक रेल प्रणाली पर हुआ, जो दुर्गम पहाड़ी सड़क मार्गों से बचने के लिए लोगों में बेहद लोकप्रिय है.

रेलवे समाचार अधिकारी वेंग हुई-पिंग ने कहा कि ट्रेन में सवार ज्यादातर लोगों को निकाल लिया गया. हालांकि आपात कर्मी तबाह हुए डिब्बों में कई लोगों की तलाश कर रहे हैं, जो चिंताजनक जगहों पर फंसे हुए हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि 36 लोगों की मौत की पुष्टि के साथ ही यह ताइवान का सबसे घातक रेल हादसा है.

वेंग ने बताया कि रेलवे प्रशासन द्वारा निर्माण कार्य के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला एक ट्रक ऊपर पहाड़ी से फिसलकर पटरियों पर आ गिरा. ट्रक से उस वक्त काम नहीं लिया जा रहा था.

उन्होंने कहा कि टोरोको जॉर्ज दर्शनीय स्थल के पास नौ बजकर 28 मिनट पर हुए हादसे के दौरान ट्रेन की गति का पता नहीं चल सका है. ट्रेन सुरंग से निकली ही थी, जब यह घटना हुई और उसका ज्यादातर हिस्सा अब भी सुरंग के भीतर ही है, जिससे बाहर निकलने की कोशिश कर रहे यात्रियों को मजबूरन खिड़कियों, दरवाजों और छतों पर चढऩा पड़ा.

अधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी की वेबसाइट पर घटनास्थल पर मौजूद लोगों द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों और टीवी फुटेज में लोग सुरंग के प्रवेश के ठीक बाहर ट्रेन के एक डिब्बे के खुले हुए गेट पर चढ़ते हुए दिख रहे हैं. एक डिब्बे का अंदरूनी हिस्सा पूरी तरह उखड़कर बगल की सीट पर आ गिरा है.

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने ट्वीट में कहा कि आपातकालीन सेवाओं को 'पूरी तरह बचाव के काम, यात्रियों एवं प्रभावित स्टाफ की मदद के काम पर लगा दिया गया है. हम इस दिल दहला देने वाले हादसे को देखते हुए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सबकुछ करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ट्रेनों के परिचालन में पूर्वोत्तर रेलवे ने शामिल किया WAP-7 इलेक्ट्रिक इंजन

घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण पश्चिम मध्य रेलवे में टला मेमू ट्रेनों का संचालन

जबलपुर-इटारसी रेलखंड में ट्रेन गिराने की साजिश नाकाम, स्पीड कम होने से टला बड़ा हादसा

क्यों होता है टांगों में दर्द? जानें कारण और राहत पाने के घरेलू उपाय

एमपी के जबलपुर, इंदौर, भोपाल सहित 7 जिलों में 15 अप्रेल तक स्कूल, कालेज बंद रहेगें

रेलवे ने स्टाफ के तबादलों पर 30 जून तक लगाई रोक, यह कारण

डबलूसीआर बना देश का पहलापूर्ण विद्युतीकृत जोन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने क्यिा ट्विट, दी बधाई

Leave a Reply