विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों में मतदान शुरू, बंगाल में तीसरे चरण के लिये डाले जायेंगे वोट

विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों में मतदान शुरू, बंगाल में तीसरे चरण के लिये डाले जायेंगे वोट

प्रेषित समय :08:18:49 AM / Tue, Apr 6th, 2021

नई दिल्ली. आज तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, वहीं असम में तीसरे और आखिरी चरण में 40 सीटों पर वोटिंग होने वाली है. तमिलनाडु की सभी 234, केरल की 140 और पुदुच्चेरी की 30 सीटों पर एक ही चरण में आज जनता अपना फैसला ईवीएम में कैद करने वाली है. चुनाव के मद्देनजर ईलेक्शन कमीशन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी राज्यों के हर एक बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में को चुनाव वाले सभी 31 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील बताते हुए धारा 144 लागू कर दी. चुनाव आयोग के अधिकारी के मुताबिक दक्षिण 24 परगना में सभी 16 विधानसभा क्षेत्रों, हावड़ा में सात सीटों और हुगली में आठ सीटों के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने का फैसला किया गया है जहां मंगलवार को मतदान होना है.

तीसरे चरण के चुनाव में जिन 3 जिलों में चुनाव होने है वहां कुल 618 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है.दक्षिण 24 परगना के 16 केंद्र में कुल 307 कंपनी सेंट्रल फ़ोसज़् तैनात रहेगी. हुगली में 167 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल और हावड़ा जिला में 144 कंपनी सेंट्रल फोर्स डिप्लॉय किया गया है. राज्य के 31 विधानसभा क्षेत्रों में 10,871 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा. तीनों जिले में कुल 78,52,425 मतदाता हैं और मंगलवार को मतदान में 205 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

असम में आज 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं. तीसरे चरण और आखिरी चरण में राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में सील हो जाएगा. बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र के तीन सहित 12 जिलों की इन सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. चुनाव प्रचार समाप्त होने से पहले उम्मीदवार अंतिम समय तक प्रचार करते रहे.

तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर आज मतदान के लिए तैयारियां पूरी तरह से की जा चुकी है. जनता आज 4218 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 7 बजे तक चलेगा, अंतिम 1 घंटा शाम 6 बजे से 7 बजे तक कोरोना मरीजों के लिये रिजर्व रखा गया है 7 सबसे ज्यादा उम्मीदवार करूर विधानसभा सीट से है, इस सीट पर कुल 84 उम्मीदवार मैदान में है. वहीं वालापारई सीट में सबसे कम उम्मीदवार है, यहां केवल 6 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.

वहीं अगर हाई प्रोफाइल सीट की बात करें तो यहां मुख्यमंत्री एडप्पाडी के पलानीसामी एडप्पाडी चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर कुल 28 उम्मीदवार मैदान में है. वहीं डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन चेन्नई की कोलथुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां कुल 36 उम्मीदवार मैदान में है. वहीं चेन्नई की कुल 16 सीटों पर 393 प्रत्याशी मैदान में है.

केरल की सभी 140 सीटों पर कुल 957 प्रत्याशियों का फैसला आज जनता करेगी. केरल में त्रिकोणीय मुकाबला है जिसमें एलडीएफ, यूडीएफ और बीजेपी मुख्य टक्कर में है. केरल में प्रचार के अंतिम दिन देश और राज्य के शीर्ष नेताओं ने रोड शो और रैलियां कीं. कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा भीड़ के साथ चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद 140 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकतर स्थानों पर अंतिम चुनाव प्रचार में काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने शिरकत की.

पुडुचेरी में 30 सीटों पर आज मतदान होगा. यहां 324 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला आज ईवीएम में कैद होगा. जिसमे 35 महिला प्रत्याशी है. एलजी और मुख्यमंत्री की लड़ाई को लेकर चर्चा में रहा पुदुचेरी ने चुनाव इस बार बड़े दिलचस्प है. यहां कांग्रेस नीत नारायणसामी की सरकार गिर गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में बंगाल में 80.43 प्रतिशत और असम में 74.69 प्रतिशत हुआ मतदान

विधानसभा चुनाव अपडेट: सुबह 11 बजे तक बंगाल में 24.61 और असम में 24.48 प्रतिशत मतदान

बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से पहले टीएमसी ऑफिस में विस्फोट, तीन घायल

बंगाल विधानसभा चुनाव: टीएमसी नेता का विवादित बयान, भाजपा ने ममता पर साधा निशाना

बंगाल विधानसभा चुनाव: मतदाताओं को धमकाने के आरोप में टीएमसी प्रत्याशी पर एफआईआर दर्ज

सी वोटर के सर्वे में पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पर भी भारी पड़ेगी आम आदमी पार्टी, यह है कारण

बंगाल विधानसभा चुनाव: प्रथम चरण के मतदान से पहले टीएमसी ने बदले चार उम्मीदवार

Leave a Reply