किसान आंदोलन, शादियां और चुनाव बने कोरोना बढऩे की वजह: केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

किसान आंदोलन, शादियां और चुनाव बने कोरोना बढऩे की वजह: केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

प्रेषित समय :20:33:18 PM / Tue, Apr 6th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समीक्षा कर रहे हैं. इन 11 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने वालों की दर 92.38 चल रही है और बढ़ते मामलों के बाद भी मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है. लेकिन कहीं कोई बड़ी चूक हो रही है जिसकी वजह से ये संक्रमण इतनी तेजी से फैल रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पंजाब में कोरोना के 80 प्रतिशत मामले यूके वेरिएंट की वजह से सामने आए हैं. उन्होंने कहा, पंजाब में बड़े स्तर पर जिनोम सिक्वेंसिंग किया जा रहा है. इसके साथ ही पंजाब में बिग फैट वेडिंग और किसान आंदोलन की वजह से कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि हुई है. कुंभ एक सुपर स्प्रेडर की तरह इवेंट है, जिसकी वजह से भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश के 3 राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के 50 जिलों में केंद्रीय टीमें भेजी जा रही हैं. केंद्रीय टीम तीन से चार दिनों तक वहां सर्वे करेंगी जिसके बाद वह अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेंगी.

किसान आंदोलन भी हैं कोरोना संक्रमण के बढऩे की वजह

डॉ. हर्षवर्धन ने बैठक में कहा कि इस समय कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ है, जहां संक्रमण के मामले 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत तक पहुंच गया है. इसी के साथ राज्य में पॉजिटिव मामलों में 10 गुना वृद्धि हुई है. इसी के साथ दिल्ली और राजस्थान में भी संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है. उन्होंने बताया कि शादियों, स्थानीय निकाय चुनाव और किसान आंदोलन के चलते पॉजिटिव मामलों में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी हुई है.

भारत में एक दिन में कोरोना के 96,982 नए मामले

देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 96,982 नए मामले सामने आए. इसी के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,26,86,049 पहुंच गई है. वहीं इस दौरान 446 लोगों की मौत हो गई. नए मौत के आंकड़ों के साथ ही देश में अब कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,65,547 के पार पहुंच गई है. बीते एक दिन में कोरोना से 50,143 लोग ठीक हो गए, जिसके बाद संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या देश में 1,17,32,279 हो गई है. फिलहाल देश में एक्टिव मामले 7,88,223 हैं.

पिछले 24 घंटों में 43 लाख लोगों लगाई गई वैक्सीन

देश में पिछले 24 घंटों में 43 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया जो अब तक एक दिन में दी गई खुराकों के लिहाज से सर्वाधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक टीकों की कुल 8,31,10,926 खुराक दी जा चुकी हैं. पिछले 24 घंटे में टीके की कुल 43,00,966 खुराकें दी गईं जिनमें से 39,00,505 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक जबकि 4,00,461 लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक दी गई. अब तक लगाए गए कुल टीकों में से 60 प्रतिशत खुराकें महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल में दी गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में एक अप्रेल 185, दो को 205, तीन को 224, चार को 236, पांच को 257, आज मिले 269 कोरोना पाजिटिव, इस तरह से दिनों दिन बढ़ रहा संक्रमण

कोरोना काल में भी अब हज यात्रा कर सकेंगे जायरीन, इन लोगों को मिली रियायत

कोरोना से दहशत, श्रमिकों का पलायन शुरू, मुंबई व पुणे से चलेंगी विशेष ट्रेनें

IPL: बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण घर नहीं जा पायेगा वानखेड़े स्टेडियम का ग्राउंड स्टाफ

देश में लगातार तीसरे दिन सामने आये 90 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के नये मामले

मध्यप्रदेश के इंदौर में फिर हुए अस्पताल फुल, भोपाल, ग्वालियर में हालात बिगड़े, जबलपुर में कोरोना हर दिन बना रहा नया रिकार्ड

एमपी के जबलपुर में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, मिले 257 पाजिटिव

एमपी के इंदौर में कोरोना का नया वैरिएंट, दो डोज लेने के बाद भी 20 लोग पाजिटिव, 193 के सेम्पल दिल्ली भेजे

अब एमपी कोरोना की जांच सस्ती: निजी पैथालॉजी में देना होगें 700 रुपए, घर से सेम्पल देने पर 200 रुपए अतिरिक्त लगेगें

Leave a Reply