फोर्ब्स ने जारी की अमीरों की सूची, पहले नंबर पर अंबानी और दूसरे पर अडानी, देखें अरबपतियों की लिस्ट

फोर्ब्स ने जारी की अमीरों की सूची, पहले नंबर पर अंबानी और दूसरे पर अडानी, देखें अरबपतियों की लिस्ट

प्रेषित समय :16:44:18 PM / Wed, Apr 7th, 2021

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की 10 सबसे अमीर अरबपतियों की 2021 सूची में पहला स्थान हासिल किया. वहीं अडानी कंपनी के चेयरमैन गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं. 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी भारत के सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर है, जबकि अडानी 50.5 बिलियन डॉलर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है.

फोर्ब्स ने कहा कि अंबानी ने टेलीकॉम यूनिट जियो की एक तिहाई वैश्विक मार्की निवेशकों जैसे कि फेसबुक, गूगल और अन्य को बेची और रिलायंस के 10 त्न निजी इक्विटी फर्मों जैसे केकेआर और जनरल अटलंटिक में उतार दिए. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 7.3 बिलियन डॉलर के शेयर जारी किए.

अरबपतियों की संपत्ति में अभूतपूर्व उछाल शेयर बाजार में तेजी से बढऩे के बाजजूद कायम है. देशभर में कोविड-19 मामले बढ़ रहे हैं. पिछले साल में बेंचमार्क सेंसेक्क 75 त्न बढ़ा है. फोर्ब्स के अनुसार अरबपतियों की संख्या पिछले साल 102 से बढ़कर 140 हो गई और उनकी सामूहिक संपत्ति पिछले साल के दौरान दोगुनी होकर 596 अरब डॉलर हो गई. शीर्ष तीन सबसे अमीर भारतीयों ने सामूहिक रूप से महामारी में 100 बिलियन डॉलर जोड़ा है.

अडानी की संपत्ति में 42 बिलियन डॉलर की वृद्धि

भारत की दूसरी सबसे अमीर अरबपति अडानी की संपत्ति में 42 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, क्योंकि समूह की कंपनियों अडानी ग्रीन और अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर आसमान छू गए थे. इन्फ्रास्ट्रक्चर टाइकून ने समूह के व्यवसायों को भी विविधता प्रदान की और भारत के हवाई अड्डे के प्रबंधन और संचालन व्यवसाय में विस्तार किया.

अडानी ग्रुप ने इससे पहले सितंबर 2020 में देश के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 74 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल की थी. उसने अपनी सूचीबद्ध नवीकरणीय कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 फीसदी हिस्सा 2.5 बिलियन डॉलर में फ्रेंच एनर्जी दिग्गज को बेच दिया.

अंबानी ने इस जियो के लिए 35 बिलियन डॉलर का निवेश किया और 2021 तक कंपनी के शुद्ध ऋण स्तर को शून्य करने का लक्ष्य भी हासिल कर लिया. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति ने भी पिछले वर्ष अधिग्रहण और धन उगाही के साथ अपने साम्राज्य को प्रौद्योगिकी और खुदरा क्षेत्रों में विविधता प्रदान की.

लिस्ट में तीसरे नंबर पर एचसीएल

एचसीएल के संस्थापक शिव नादर 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स के 10 सबसे अमीर अरबपतियों की 2021 सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने ग्रुप चेयरमैन के पद से हटकर बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा को एचसीएल टेक्नोलॉजीज की कमान सौंप दीं. दमानी ने 16.5 बिलियन डॉलर और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक ने 15.9 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ सूची में चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक वाहन मिलने की जांच अब एनआईए करेगी उद्धव ठाकरे ने उठाए सवाल

नीता अंबानी ने आधी आबादी के लिए लॉन्च किया डिजिटल प्लेटफॉर्म- HerCircle.in

मुकेश अंबानी के घर के पास मिली स्कॉर्पियो मालिक की मौत में नया मोड़, एटीएस ने किया हत्या का मामला दर्ज

अनिल अंबानी के लिए बुरी खबर, Reliance Home Finance हुई डिफॉल्टर

मुंबई: मुकेश अंबानी के आवास के पास बरामद स्कॉर्पियो के मालिक का मिला शव, आत्महत्या की आशंका

नीता अंबानी का ऐलान, रिलायंस के सभी कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को फ्री लगेगा कोरोना वैक्सीन

आतंकी संगठन ने पोस्टर जारी कर कहा- हमारी लड़ाई मोदी से, अंबानी से नहीं, विस्फोटक रखने से किया इनकार

जैश-उल-हिंद आतंकी संगठन ने ली मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी

मुकेश अंबानी के घर के बाहर खड़ी संदिग्ध स्कॉर्पियो में मिली चिट्टी में पूरे परिवार को उड़ाने की धमकी

Leave a Reply