भारत मेें स्पूतनिक वी के आपात इस्तेमाल को मिली मंजूरी, तीसरी कोरोना वैक्सीन का हो सकेगा उपयोग

भारत मेें स्पूतनिक वी के आपात इस्तेमाल को मिली मंजूरी, तीसरी कोरोना वैक्सीन का हो सकेगा उपयोग

प्रेषित समय :17:03:32 PM / Mon, Apr 12th, 2021

नई दिल्ली. भारत में कोरोना के कमबैक के बाद अब एक अच्छी खबर आई है. भारत जल्द ही रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी को देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इस सिलसिले में सोमवार को यानी आज एक्सपर्ट कमेटी ने एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में रुसी वैक्सीन स्पूतनिक वी के भारत में आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर चर्चा की जा रही थी. अब इस रुसी वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है. बता दें कि पिछली मुलाकात में कमेटी ने डॉक्टर रेड्डी से पूछा था कि टीका कोरोना वायरस के खिलाफ कैसे शरीर में प्रतिरक्षा पैदा करता है.

इसके साथ ही पैनल ने उन्हें वैक्सीन से जुड़ा हर तरह का डेटा जमा कराने की बात कही थी. बताते चलें कि इस साल अक्टूबर के अंत तक भारत को 5 और टीके मिल सकते हैं. जिससे काफी हद तक कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत दूर हो सकती है. बता दें कि देश में फिलहाल कोरोना वायरस के लिए 2 वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली हुई है. इन दोनों टीकों का निर्माण भी भारत में ही हो रहा है.

आज इन 5 में से 1 टीके को लेकर बैठक हो रही थी स्पूतनिक वी जिसे मंजूरी दे दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल तीसरी तिमाही तक कोरोना वायरस के 4 और टीके भारत में हो सकते हैं. ये 4 टीके हैं जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन (बायोलॉजिकल ई के साथ), नोवावैक्स वैक्सीन (सीरम इंडिया के साथ मिलकर), जाइजस कैडिला का टीका और भारत बायोटेक का इंट्रानैजल वैक्सीन शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा: विदेशी वैक्सीन को मंजूरी दिलाने फुल टाइम लॉबिंग कर रहे राहुल गांधी

यूपी में वैक्सीन लगवाने आयी तीन वृद्ध महिलाओं को लगा दिया रैबीज का इंजेक्शन, एक गंभीर

वैक्सीन की कमी होना एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है, कोई उत्सव नहीं: राहुल गांधी

मुंबई में कोरोना वैक्सीन की भारी कमी के चलते 25 प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर हुये बंद

वैक्सीनेशन को लेकर केन्द्र व राज्य सरकारों के बीच टकराव, महाराष्ट्र ने कहा कि टीके की कमी है, केन्द्र ने इसे नाकामी बताया

एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन की आपूर्ति में देरी को लेकर एसआईआई को भेजा कानूनी नोटिस

पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, सबसे की टीकाकरण करवाने की अपील

वैक्सीन लगवा चुके यात्रियों को ही हज और उमरा करने की इजाज़त: सऊदी अरब

Leave a Reply