बनाने में आसान और खाने में टेस्टी कद्दू की बर्फी

बनाने में आसान और खाने में टेस्टी कद्दू की बर्फी

प्रेषित समय :09:24:11 AM / Thu, Apr 15th, 2021

सुरुचि. चैत्र नवरात्रि में कुछ लोगों ने पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं, इसलिए वो पूरे नौ दिन तक अन्न ग्रहण नहीं करते. केवल फलाहार ही करेंगे. ऐसे में लगातार 9 दिनों तक अगर खाने में बदलाव करके न खाया जाए तो काफी ऊब पैदा हो सकती है और मन बार बार खाने के बारे में ही सोचने लगेगा. तो क्यों न नवरात्रि के हर दिन आप कुछ न कुछ नया बनाएं और खाएं. इस बार ट्राई करें कद्दू की बर्फी. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

सामग्री-

कद्दू- 1 किलोग्राम

देसी घी- 4 टेबल स्पून

चीनी- 250 ग्राम

मावा- 250 ग्राम

कटे हुये बादाम- 12

कटे हुये काजू- 12

इलाइची- 6

कटे हुये पिस्ते- एक टेबल स्पून

विधि-

सबसे पहले कद्दू की बर्फी बनाने के लिए कद्दू को धोकर छील लें और इसके बीज निकाल लें. अब कद्दू को कद्दूकस कर लें. एक कढ़ाई में घी गर्म करके इसमें कसा हुआ कद्दू डालें. ढक्कन से इसे ढककर मध्यम आंच पर पकने दें. थोड़ी देर बाद इसे चलाकर फिर से ढक दें जब तक कि कद्दू नरम न हो जाएं. इसके बाद कद्दू में पिसी हुई चीनी डालकर चलाते हुए पकाएं. थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि कद्दू में से काफी मात्रा में पानी आ रहा है. ऐसे में चम्मच से कद्दू को चलाते हुए पकाएं और इस बात का ख्याल रखें कि ये कढ़ाई के तली में लगे नहीं. इसे तब तक चलाते हुए पकाते रहें जब तक कि कद्दू का पानी एकदम सूख न जाए.

अब इसमें बाकी का घी डालकर अच्छे से चलाते हुए भूनें. इसके बाद इसमें मावा और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि ये इतना गाढ़ा न हो जाए कि जमने लगे. यह पक गया है या नहीं यह चेक करने के लिए इसे उंगलियों पर लगाकर चिपकाइए अगर इसमें तार जैसे बनते दिखाई देते हैं तो समझ लें कि ये जमने लायक हो गया है. इसमें इलायची पाउडर मिलाकर आंच बंद कर दें. अब एक बड़ी प्लेट में घी लगा लें और उसमें कढ़ाई में तैयार मिश्रण पलट लें. थोड़ी देर तक इसे ठंडा होने दें ताकि यह जम जाए. इसके बाद चाकू से इसे मनचाहे आकर में काट लें. लीजिए तैयार है आपकी कद्दू की बर्फी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फलाहार वाली आलू की टिक्की

लजीज मसाला फिश फ्राई

मशरूम पेपर फ्राई

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

जिंजर गार्लिक पनीर

भरवां पनीर भिंडी

पनीर तंदूरी

Leave a Reply