कुछ अलग खाने का मन हो तो बनायें आलू तड़का रायता

कुछ अलग खाने का मन हो तो बनायें आलू तड़का रायता

प्रेषित समय :08:57:31 AM / Sun, Apr 18th, 2021

सुरुचि. अगर आप कुछ अलग और जायकेदार रायता खाना चाहते हैं तो ये आलू तड़का रायता आपके लिए परफेक्ट है. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और ये झट से बनकर तैयार भी हो जाएगा। जानिए आलू तड़का रायता को बनाने की रेसिपी.

सामग्री-

दही

उबला हुआ आलू

महीन कटा टमाटर

महीन कटा प्याज

हरी मिर्च

काला और सफेद नमक

धनिया की पत्ती

हींग

राई

साबित मिर्च

जीरा

सरसों का तेल

विधि-

सबसे पहले आप दही को अच्छी से फेट लीजिए. दही कितना लेना है वो कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उस पर निर्भर करता है. यहां हम दो लोगों के लिए आलू का रायता बना रहे हैं तो हमने डेढ़ कटोरी दही लिया है उसमें आधा कप पानी मिलाया. अब इसे अच्छे से फेटिए. जब ये फिट जाए तो उसमें दो उबले हुए आलू काटकर डाल दें. ध्यान रहें कि आलू ठंडा ही हो. अब इसमें आधा कटा हुआ महीन टमाटर, इसके बाद प्याज महीन कटा हुआ डाल दें. प्याज आप चाहे तो डालें वरना ना डालें.

इसमें अब थोड़ा सा काला नमक, सादा नमक, धनिया की पत्ती महीन कटी हुई, महीन कटी हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस रायते में तड़का लगाने के लिए एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर रखें. पैन के गर्म होते ही उसमें एक चम्मच सरसों का तेल डालें. तेल के हल्का गर्म होते ही उसमें साबुत मिर्च, थोड़ी सी हींग, राई, जीरा डालकर कुछ सेकेंड के लिए इंतजार करें और फिर एकदम थोड़ी सा लाल मिर्च पाउडर डाल दें और इसे रायते में डाल दें. इसके ऊपर आप महीन कटा धनिया डाल दें. आपका आलू का तड़का रायता तैयार है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फलाहार वाली आलू की टिक्की

दम आलू लखनवी

आलू-पनीर परांठा

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

जिंजर गार्लिक पनीर

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

भरवां पनीर भिंडी

पनीर तंदूरी

Leave a Reply