पीएम मोदी ने की जो बाइडेन से फोन पर बात: वैक्सीन के कच्चे माल की आपूर्ति निर्बाध करने का किया आग्रह

पीएम मोदी ने की जो बाइडेन से फोन पर बात: वैक्सीन के कच्चे माल की आपूर्ति निर्बाध करने का किया आग्रह

प्रेषित समय :08:57:45 AM / Tue, Apr 27th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच सोमवार शाम हुई फोन वार्ता में भारत व अमेरिका के मौजूदा कोरोना संकट तथा इससे निपटने के लिए आपसी सहयोग को लेकर बातचीत हुई. करीब आधे घंटे की इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि कोरोना टीकों के लिए कच्चे माल की आपूर्ति निर्बाध रहना चाहिए.

करीब आधे घण्टे से अधिक समय तक चले इस फोन कॉल में दोनों नेताओं ने भारत में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों पर भी बात की. इसमें टीकाकरण, दवाओं और स्वास्थ्य उपकरणों की उपलब्धता बढ़ाने के प्रयास शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन को अमेरिका से मिले सहयोग के लिए धन्यवाद दिया. वहीं दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ आपसी वैक्सीन सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया.

इस फोन कॉल के बाद व्हाइट हाउस से जारी प्रेस बयान में कहा गया कि भारत में कोविड-19 मामलों से प्रभावित लोगों के साथ अमेरिका पूरी मजबूती के साथ खड़ा है. अमेरिका भारत को आपात सहायता के तौर पर ऑक्सीजन संबंधी उपकरण वैक्सीन सामग्री और दवाएं इत्यादि मुहैया करा रहा है.

भारत और अमेरिका के नेताओं की फोन वार्ता के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा दोनों पक्षों ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए आपसी साझेदारी को अहम करार दिया. दोनों नेताओं ने अपने संबंधित अधिकारियों को आपस में तालमेल कर साझा प्रयास आगे बढ़ाने के भी निर्देश दिए. पीएम मोदी ने कोरोना रोकथाम के प्रयासों में दवाओं और चिकित्सा सामग्री की निरंतर आपूर्ति के साथ ही विश्व व्यापार संगठन के बौद्धिक सम्पदा सम्बन्धी ट्रिप्स प्रावधानों में भी रियायत का आग्रह किया ताकि टीकों की व्यापक उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फोन कॉल में भारतीय वैक्सीन निर्माताओं के लिए कच्चे माल की आपूर्ति का मामला. मगर इस आग्रह की अहमियत केवल भारत कई जरूरतों के लिहाज से ही नहीं है. बल्कि इसके महत्व का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि भारत में घरेलू मांग बढ़ने और अमेरिका की तरफ से कच्चे माल की आपूर्ति में लगाए गए नियंत्रण के परिणामस्वरूप टीकों की तंगी विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी झेलनी पड़ी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम केजरीवाल ने दी 1.34 करोड़ वैक्सीन डोज खरीदने की मंजूरी, अलग-अलग कीमत पर उठाये सवाल

ओडिशा के सीएम ने किया राज्य के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन का एलान

अभिमनोजः पहले जमकर कोरोना बांटा, अब फ्री वैक्सीन का वादा!

राजस्थान: गहलोत सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को मुफ्त लगायेगी कोरोना वैक्सीन

महाराष्ट्र में भी सभी को लगेगा मुफ्त कोरोना वैक्सीन, उद्धव सरकार निकालेगी ग्लोबल टेंडर

मुसीबत में भारत ने की थी अमेरिका की सहायता, अब हमारी बारी: जो बाइडेन

इस मोर्चे पर भी अमेरिका और पाकिस्तान को मात दे दी मोदी सरकार ने....

Leave a Reply