लाजवाब चने की दाल

लाजवाब चने की दाल

प्रेषित समय :11:02:01 AM / Fri, May 7th, 2021

आपने कई तरह की दाल खाई होंगी. इनमें चने की दाल का जायका सबसे अलग लगता है. इस बार आप चने की दाल को कुछ अलग तरीके से बना कर देखिए, यकीन मानिए इसके बदले जायके को भूल नहीं पाएंगे. फिर चाहे आप इसे चपाती के साथ खाइए या पूड़ी के साथ. इसका जायका सबके साथ अच्‍छा लगता है. वहीं इसे बनाना भी बेहद आसान है. तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

चने की दाल बनाने के लिए सामग्री

चने की दाल - 100 ग्राम

टमाटर - 1

हरी मिर्च - 3

अदरक - 1 इंच टुकड़ा

तेल - 1 बड़ा चम्मच

हींग - 2 चुटकी

लहसुन 3 कलियां

प्‍याज एक मध्‍यम आकार की

जीरा - आधा छोटा चम्मच

गरम मसाला आधा छोटा चम्‍मच

हल्दी पाउडर - आधा छोटा चम्मच

धनिया पाउडर - 1 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच

हरा धनियां - 1 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ)

चने की दाल बनाने की विधि

सबसे पहले दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए. दाल को पानी से निकालिए और धोकर कुकर में नमक और एक गिलास पानी डाल कर पकने के लिए रख दीजिए. कुकर में सीटी आने के बाद धीमी गैस पर दाल को 6-7 मिनट पकने दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. कुकर का प्रेशर खत्‍म होने तक मसाला तैयार कर लीजिए. अदरक, प्‍याज और लहसुन को पीस लीजिए. इसके बाद कड़ाही में तेल में तेल गर्म कीजिए. फिर इसमें हींग और जीरा डाल दीजिए. जीरा भुनने के पर हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनियां पाउडर डाल दीजिए. इसके बाद इसमें लहसुन, प्‍याज और अदरक का पेस्‍ट भी डाल दें. फिर इसमें टमाटर के अलावा पानी डालें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकने को रख दें.

अब कुकर खोलिए और मसाले को दाल में मिला दीजिए. उबाल आने के बाद 3-4 मिनट तक दाल पकने दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. दाल में गरम मसाला और हरा धनियां, हरी मिर्च मिला दीजिए. अब दाल में ऊपर से तेज पत्ता के साथ हींग, जीरा और प्‍याज का तड़का लगा दें. आपकी स्‍वादिष्‍ट दाल तैयार है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पौष्टिकता से भरपूर मूंग दाल की इडली

मूंग दाल स्टफिंग खस्ता कचौड़ी

टेस्टी मूंग दाल खीर

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

जिंजर गार्लिक पनीर

Leave a Reply