हिंद महासागर में गिरे चीन के सबसे बड़े रॉकेट के अवशेष, कई देश थे चिंतित

हिंद महासागर में गिरे चीन के सबसे बड़े रॉकेट के अवशेष, कई देश थे चिंतित

प्रेषित समय :10:15:15 AM / Sun, May 9th, 2021

शंघाई. चीन के सबसे बड़े रॉकेट लांग मार्च 5बी का मलबा आज धरती पर गिर गया. चीन ने कहा कि चीन के सबसे बड़े रॉकेट के अवशेष हिंद महासागर में गिरे हैं. उन्होंने कहा कि रॉकेट का ज्यादातर मलबा पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर नष्ट हो गया.

चीनी राज्य मीडिया ने चीन के मानवयुक्त स्थान का हवाला देते हुए बताया कि लांग मार्च 5बी रॉकेट के कुछ हिस्सों ने सुबह 10:24 बजे बीजिंग समय में वायुमंडल में प्रवेश किया और एक स्थान पर गिरे, जो कि निर्देशांक के साथ 72.47 डिग्री पूर्वी और अक्षांश 2.65 डिग्री उत्तर में स्थित है. निर्देशांक ने भारत और श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिम में समुद्र में प्रभाव के बिंदु को रखा. साथ ही कहा गया कि अधिकांश मलबा वायुमंडल में जल गया था.

चीन के अंतरिक्ष में भेजे गए बड़े राकेट के अनियंत्रित होने के बाद उसके पृथ्वी पर गिरने के बारे में अंतरिक्ष विज्ञानी चिंतित थे. हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि रॉकेट का कचरा नुकसान नहीं पहुंचाएगा. इसके पृथ्वी के वातावरण में आने के दौरान ही अधिकांश हिस्सा जल जाएगा. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी की भी अनियंत्रित राकेट पर निगरानी बनी हुई थी. ज्ञात हो कि चीन ने लांग मार्च 5बी राकेट अंतरिक्ष में भेजा था, जो अब नियंत्रण से बाहर हो गया था.

वहीं चीन ने कहा था कि उसके राकेट के मलबे से किसी को कोई खतरा नहीं है. यह पृथ्वी के वातावरण में आते ही जल जाएगा. ज्ञात हो कि चीन का यह बड़ा राकेट सौ फीट लंबा और 22 मीट्रिक टन वजन वाला था, राकेट चीन के नियंत्रण से बाहर हो चुका था.

इस पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की भी नजर थी, अमेरिका के स्पेस कमांड ने भी कहा है कि नुकसान होने की कम संभावना है. यदि कहीं भी नुकसान होता है तो इसकी भरपाई चीन को ही करनी पड़ेगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पैंगोंग झड़प के साल बाद फिर सैन्य स्थिति मजबूत कर रहा चीन

चीन का रॉकेट अंतरिक्ष में हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, कई देशों में तबाही मचा सकता है इसका मलबा

चीन में पतियों को दवा खिलाकर नपुंसक बना रही हैं पत्नियां, ये है वजह

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को भेजी चिट्ठी, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद का दिया प्रस्ताव

चीनी विदेश मंत्री ने एस जयशंकर को लिखा पत्र, दिया कोरोना के खिलाफ हर संभव मदद का भरोसा

चीन ने खुद का स्पेस स्टेशन के पहले कोर कैप्सूल मॉड्यूल को लॉन्च किया

अमेरिका ने लगाई भारतीयों की यूएस यात्रा पर रोक, 4 मई से लागू होगा प्रतिबंध

हमने दुनिया को दिखाया है कि अमेरिका में हार मानने का कोई विकल्प नहीं: जो बाइडेन

Leave a Reply