यूपी में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिये 1.41 लाख टीमों का गठन, योगी मॉडल को WHO ने सराहा

यूपी में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिये 1.41 लाख टीमों का गठन, योगी मॉडल को WHO ने सराहा

प्रेषित समय :12:09:47 PM / Tue, May 11th, 2021

लखनऊ. जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा प्रदेश होने की वजह से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा समझा जाता है. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना मैनेजमेंट के लिए जो कदम उठाए हैं उन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सराहा है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए 1.41 लाख से ज्यादा टीमों का गठन किया है और डब्ल्यूएचओ ने उत्तर प्रदेश सरकार के इस प्रयास की एक तरह से प्रशंसा की है.

डब्ल्यूएचओ की तरफ से कहा गया है कि भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए घर घर जाकर टेस्टिंग के जरिए एक्टिव मामलों का पता लगाया जा रहा है, जिन लोगों में लक्षण हैं उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में गठित की गई टीमों ने 97941 गांवों में जाकर उन सभी लोगों का टेस्ट किया है, जिनमें कोरोना के लक्षण दिखे हैं, और जिन लोगों को पॉजिटिव पाया गया है उन्हें आइसोलेट करने के साथ दवा की किट भी दी गई है और साथ में पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटाइन करके टेस्ट किया गया है.

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या लगभग 23 करोड़ है और डब्ल्यूएचओ ने राज्य के उन सभी लोगों से वैक्सीन लगवाने तथा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया है, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखे हैं, ऐसा करने से ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए पूरे राज्य में कुल 1,41,610 टीमों का गठन किया है और राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 21,242 सुपरवाइजर नियुक्त किए हैं, ताकि सभी ग्रामीण क्षेत्रों को कवर किया जा सके और कोरोना मरीजों की पहचान हो सके.

जब इस अभियान की शुरुआत हुई थी तो पहले दिन डब्ल्यूएचओ की टीम ने 2000 टीमों को मॉनिटर किया था और 10 हजार से ज्यादा घरों का दौरा किया था. इस पूरी प्रक्रिया में डब्ल्यूएचओ भी उत्तर प्रदेश सरकार की सहायता कर रहा है, डब्ल्यू की तरफ से टीमों को ट्रेनिंग, माइक्रो प्लानिंग, रियल टाइम मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग में सहायता दी जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना संक्रमण के नये मामलों में आयी गिरावट, साढ़े तीन लाख से कम हुई संख्या

नर्स ने गलती से एक ही लड़की को लगा दिए 6 कोरोना वैक्सीन की डोज

पूरे विश्व के लिये बेहद खतरनाक है भारत में मिला कोरोना वायरस का डबल म्यूटेंट वेरियंट: WHO

श्मशान घाट में न लकड़ी मिल रही न जगह, लोग गंगा नदी में बहा रहे कोरोना संक्रमित पैक्ड डेडबॉडी

किसकी नाकामी का आईना है कोरोना का ऐसा महाप्रसार?

एमपी में भाजपा विधायक की कोरोना संक्रमण से मौत..!

बिहार : गंगा में मिलीं 40 से ज्यादा लाशें, कोरोना मरीजों के शव होने की आशंका से लोगों में भय

Leave a Reply