भारत को जल्द मिल सकती है फाईजर वैक्सीन की 5 करोड़ डोज, अंतिम चरण में पहुंची बातचीत

भारत को जल्द मिल सकती है फाईजर वैक्सीन की 5 करोड़ डोज, अंतिम चरण में पहुंची बातचीत

प्रेषित समय :11:43:36 AM / Sat, May 15th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना की वैक्सीन को लेकर देशभर में इन दिनों किल्लत है. वैक्सीन की जरूरत को देखते हुए कई राज्यों ने अपने-अपने ग्लोबल टेंडर भी निकाले हैं. इस बीच खबर है कि अमेरिका की फार्मा कंपनी फाईजर की वैक्सीन भी भारत को जल्द मिलने वाली. डील को लेकर भारत सरकार से कंपनी की बातचीत चल रही है. उम्मीद की जा रही है कि साल की तीसरी तिमाही में भारत को फाईजर वैक्सीन की 5 करोड़ डोज मिल जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार के बड़े अधिकारियों की फाईजर से कई दौर की बातचीत हो चुकी है और बातचीत आखिरी दौर में पहुंच गई है. इस साल जनवरी में फाइजर की सरकार से इसलिए बातचीत अटक गई थी कि क्योंकि कंपनी वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट के लिए हर्जाना देने के लिए तैयार नहीं थी. लेकिन अब कहा जा रहा है कि इस मुद्दे पर भी दोनों पक्षों में कुछ सहमति बनी है.

पिछले दिनों भारत की कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ वीके पॉल ने कहा था भारत ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क किया है और अगस्त-दिसंबर के बीच वैक्सीन उपलब्धता को लेकर जानकारी मांगी है.

उन्होंने कहा कि इस दौरान भारत के लिए 216 करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएंगे. हम जैसे आगे बढ़ेंगे सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.उन्होंने कहा कि सरकार ने औपचारिक रूप से फाइजर, मॉडर्ना और जे एंड जे से संपर्क साधा है. साथ ही भारत ने इनकी अलग-अलग तरीकों से सहयोग करने की भी बात कही है.

गौरतलब है कि इस वक्त दुनियाभर में फाईजर की वैक्सीन की चर्चा है. कहा जा रहा है कि कोरोना से लड़ने के लिए ये वैक्सीन सबसे ज्यादा प्रभावी है. बुधवार को यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने कहा था कि mRNA तकनीक पर आधारित ये वैक्सीन महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट पर प्रभावी है. WHO ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि भारत में मिला B1617 SARS-CoV-2 वेरिएंट चिंता बढ़ा रहा है.  WHO का मानना है कि इस वेरिएंट से संक्रमण तेजी से फैलता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिसंबर तक सभी भारतीयों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सप्लाई के लिए सरकार का रोडमैप तैयार

AIRF ने रेलमंत्री से की मांग- सभी रेलकर्मचारियों को तत्काल कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराएं

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग सुरक्षित, मास्क लगाने की जरूरत नहीं: जो बाइडेन

पमरे के 18+ कर्मचारियों का भी होगा वैक्सीनेशन, डबलूसीआरईयू ने की थी मांग

डीसीजीआई ने दी कोवैक्सीन के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी

सरकारी पैनल की सलाह: कोविशील्ड डोज में रखें 12-16 हफ्ते का गैप, कोरोना होने पर 6 माह बाद लें वैक्सीन

Leave a Reply