एमपी के सीएम ने कहा: कोरोना से मृत कर्मियों को 5 लाख रुपए नगद, अनुकम्पा नियुक्ति मिलेगी

एमपी के सीएम ने कहा: कोरोना से मृत कर्मियों को 5 लाख रुपए नगद, अनुकम्पा नियुक्ति मिलेगी

प्रेषित समय :19:28:56 PM / Mon, May 17th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर कई फं्र ट लाइन वर्कर्स की मौत हो गई है, जिसमें डाक्टर, नर्स, पुलिस के जवान है. जिसके चलते अब सीएम शिवराजसिंह चौहान दो योजनाएंं लागू करने जा रहे है, एक मुख्यमंत्री कोविड 19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना व विशेष अनुग्रह योजना है, जिसकी घोषण आज सीएम शिवराजसिंह चौहान ने की है.

बताया गया है कि अनुकम्पा नियुक्ति व विशेष अनुग्रह योजना के तहत कोरोना से मरने वाले कर्मचारियों के परिवार में से किसी एक सदस्य को नौकरी, उनके आश्रितों के भरण-पोषण के लिए 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी, सीएम ने यह भी कहा कि सभी नियमित, स्थाई कर्मचारी, कार्यभारित व आकस्मिक निधि से वेतन पाने वाले, दैनिक वेतन भोगी, संविदा, कलेक्टर दर पर कार्यरत सेवक के परिजनों के आश्रितों में से किसी एक को योग्यता के आधार पर अनुकम्पा नियुक्ति दी जाएगी. इसी तरह  कोविड.19 विशेष अनुग्रह योजना लागू कर रही है.

इसके तहत कोरोना से जिन कर्मचारियों की मौत हुई है, उनके परिवार के पात्र दावेदार को 5 लाख रुपए की अनुगृ़ह राशि दी जाएगी. यह राशि उनके परिवार का संबल बनेगी. इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, कोटवार भी योजना में शामिल होंगे. सीएम ने यह भी कहा है कि आशा कार्यकर्ताओं के लिए अनुकंपा नियुक्ति की अलग से योजना बनाई जा रही है, कर्मचारी राज्य शासन के अभिन्न अंग हैं. कोविड महामारी के बीच कर्मचारी निष्ठा के साथ जान हथेली पर रखकर काम कर रहे हैं, ऐसे में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं. कई कर्मचारी काम-काम करते हमेशा के लिए बिछड़ गए, उनके परिवार की चिंता करना हमारी जिम्मेदारी है.

334 शिक्षकों की हुई है कोरोना से मौत-

प्रदेश में शिक्षा विभाग के कर्मचारी, शिक्षक व अधिकारियों सहित करीब 366 लोगों को कोरोना से मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा 334 शिक्षक है, 19 कर्मचारी, 11 प्राचार्य व दो अधिकारी शामिल है, वहीं कोरोना संक्रमितों में भी 1809 में से 1633 शिक्षक कोरोना संक्रमित हैं, इसके अलावा 80 प्राचार्य, 73 कर्मचारी व 23 अधिकारी शामिल हैं.

80 से ज्यादा पुलिस कर्मियों की जान गई-

सूत्रों की माने तो अभी तक 88 पुलिस कर्मियों व 35 बिजली कर्मचारियों की मौत हो चुकी है, राज्य मंत्रालय में ही अब तक 148 अधिकारियों व कर्मचारियों की मौत भी कोरोना के चलते हुए है, इसके अलावा भी कई अधिकारी व कर्मचारियों की मौत हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से पहुँची, 47.37 मीट्रिक आक्सीजन है

मध्यप्रदेश के इंदौर में फिर हुए अस्पताल फुल, भोपाल, ग्वालियर में हालात बिगड़े, जबलपुर में कोरोना हर दिन बना रहा नया रिकार्ड

मध्यप्रदेश के इंदौर में फिर हुए अस्पताल फुल, भोपाल, ग्वालियर में हालात बिगड़े, जबलपुर में कोरोना हर दिन बना रहा नया रिकार्ड

मध्यप्रदेश के सीधी में दुष्कर्म का प्रयास करने वाले युवक का महिला ने काटा गुप्तांग, अस्पताल में भर्ती

मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वालों के लिए खुश-खबरी, जल्द ही मिलेगी ज्वाइनिंग

मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव अप्रैल माह में होगें, 12 मार्च के बाद लग सकती है आचार संहिता

मध्यप्रदेश में फिर एक बार तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, भोपाल, इंदौर में बिगड़े हालात

मध्यप्रदेश में पांचवी तक की क्लास इस साल भी नहीं लगेगी, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया निर्णय

Leave a Reply