एमपी के सीएम को मानवाधिकार आयोग का नोटिस: पूछा कोरोना की तीसरी लहर आई तो क्या तैयारी है

एमपी के सीएम को मानवाधिकार आयोग का नोटिस: पूछा कोरोना की तीसरी लहर आई तो क्या तैयारी है

प्रेषित समय :20:57:50 PM / Tue, May 18th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराजसिंह चौहान को एमपी मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो इससे निपटने के लिए क्या तैयारियां की गई है, इसके अलावा ब्लैक फंगस के उपचार को लेकर भी जानकारी देने के लिए कहा है, यह नोटिस राज्यसभा सांसद सांसद विवेक तन्खा की याचिका पर संज्ञान लेते हुए दिया है. आयोग के अध्यक्ष जस्टिस नरेन्द्र कुमार जैन ने स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव को भेज गए नोटिस में 6 बिन्दुओं पर जानकारी मांगी है. इसके अलावा कोरोना के इलाज व मौतों की जानकारी के अतिरिक्त जीवन रक्षक दवाओं की कालाबाजारी रोकने को लेकर भी विस्तृत रिपोर्ट 28 मई तक मांगी है.

याचिका में कहा गया कि कोरोना के साथ साथ अब ब्लैक फंगस के मामले भी सामने आने लगे है, जबलपुर, इंदौर व भोपाल शहर में बड़ी संख्या में मरीज आए है, जिसमें मौत भी हुई है. प्रशासनिक व्यवस्थाएं कम होने से अव्यवस्थाएं भी फैल रही है, चाहे वह चिकित्सा का क्षेत्र हो गया नागरिक आपूर्ति जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र, सरकारी अस्पतालों में डाक्टर्स, नर्सेस की कमी, आक्सीजन, वेंटीलेटर्स की कमी, दवाओं की कमी के चलते नकली दवाईयों की सप्लाई जैसी कई समस्याओं से प्रदेश जूझ रहा है. श्री तन्खा ने आरोप लगाए है कि प्रशासनिक व्यस्तता की आड़ में मानवता के खिलाफ जाकर कुछ लोग काम कर रहे है जिनका उद्देश्य सिर्फ मुनाफा कमाना है, ऐसे में मानव अधिकार कैसे चुप बैठ सकता है, आज सिर्फ  कोरोना व ब्लैक फंगस के मरीज ही नहीं बल्कि दूसरी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का भी ख्याल रखना आवश्यक है. इसके अलावा प्रदेश में कई मरीजों को जरुरी दवाईयां नही मिल रही है, अस्पतालों में मरीजों को नकली इंजेक्शन दिए जा रहे है, जिससे उनकी मौतें हो रही है, यह बात स्पष्ट ही नहीं हो रही कि मौत बीमारी से हो रही है या फिर नकली दवाओं से, सरकार इसके कोई आंकड़े जारी नही कर रही है.

शिवराज सरकार से किए गए ये सवाल-

- दवाओं व इंजेक्शन की कालाबाजारी रोकने हेतु क्या-क्या उपाय किए जा रहे हैं.

-एमपी के प्रत्येक जिले में सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कितने बेड उपलब्ध हैं.

-जिले वार 18 मई तक हर दिन जिले वार कोरोना व ब्लैक फंगस के कितने मरीज मिले है, दवाओं व इलाज के अभाव में अभी तक कितने मरीजों की मौत हुई है.

-दवाओं व इंजेक्शन की उपलब्धता के लिए क्या प्रयास किए जा रहे है.

-कालाबाजारी करने वालों पर कितनी एफआईआर किन धाराओं के तहत की गई है.

-तीसरी लहर आती है तो क्या व्यवस्थाए की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से पहुँची, 47.37 मीट्रिक आक्सीजन है

मध्यप्रदेश के इंदौर में फिर हुए अस्पताल फुल, भोपाल, ग्वालियर में हालात बिगड़े, जबलपुर में कोरोना हर दिन बना रहा नया रिकार्ड

मध्यप्रदेश के सीधी में दुष्कर्म का प्रयास करने वाले युवक का महिला ने काटा गुप्तांग, अस्पताल में भर्ती

मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वालों के लिए खुश-खबरी, जल्द ही मिलेगी ज्वाइनिंग

मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव अप्रैल माह में होगें, 12 मार्च के बाद लग सकती है आचार संहिता

मध्यप्रदेश में फिर एक बार तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, भोपाल, इंदौर में बिगड़े हालात

मध्यप्रदेश में पांचवी तक की क्लास इस साल भी नहीं लगेगी, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया निर्णय

Leave a Reply