अब खर्राटे और शोर का पता लगाने का फीचर, फिटबिट बताएगा सच

अब खर्राटे और शोर का पता लगाने का फीचर, फिटबिट बताएगा सच

प्रेषित समय :11:37:04 AM / Sun, May 30th, 2021

क्या आपको या आपके किसी परिचित को नींद में खर्राटे लेने की आदत है लेकिन वे इस बात को मानते नहीं, तो अब आपके पास एक ऐसा डिवाइस है जिसका इस्तेमाल कर आप यह पता कर सकते हैं कि आप या कोई आपका कोई परिचित नींद में कितने खर्राटे लेता है? सैन फ्रांसिस्को की फिटनेस वॉच बनाने वाली कंपनी फिटबिट  ने अपने एंड्राइड ऐप अपडेट में अब खर्राटे और शोर का पता लगाने का फीचर भी शुरू किया है. 9 to 5 google की रिपोर्ट के अनुसार यह नया अपडेट फिटबिट 3.42 को गूगल प्ले स्टोर पर रोल आउट किया गया है. जो कि स्लीप ट्रैकिंग सिस्टम प्रोवाइड करता है.

ऐसे काम करता है यह ट्रैकर

एक बार खर्राटे और शोर के फीचर को शुरू करने के बाद इसमें इनबिल्ट माइक्रोफोन स्विच ऑन हो जाता है. इसके बाद जब यूजर सो जाता है तो इसमें लगा ट्रैकर आसपास की नॉइस को सुनता है. इसमें यूजर के खर्राटे के साथ बगल में सो रहे व्यक्ति की आवाज भी शामिल है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि ट्रैकर यह अंतर नहीं कर सकता कि खर्राटे लेने वाला यूजर है या फिर यूजर के बगल वाला व्यक्ति है. लेकिन यदि वहां खर्राटे से भी तेज किसी चीज की आवाज आ रही होगी उस स्थिति में खर्राटे की आवाज वह डिटेक्ट नहीं कर पाएगा. फिटबिट ट्रेकर को इस तरह से तैयार किया गया है जो यह दर्शाता है खर्राटे लेने या न खर्राटे लेने में रात कैसे व्यतीत हुई.

इस तरह के नतीजे शो करता है डिवाइस

फिटबिट फिटनेस ट्रैकर इस्तेमाल करने वालों को कुछ इस तरह से नतीजे मिलते हैं- नींद में दस प्रतिशत से कम खर्राटों का पता चला, सोने के कुल समय में 10 से 40 प्रतिशत था खर्राटों का लेवल. यदि ट्रैकर किसी भी तरह के खर्राटे का पता नहीं लगा पाया तो वह यूजर को बताएगा बेडरूम में कितना शोर था जिसके लिए या को बेहद शांत या बेहद लाउड. यह डेसीबल लेवल पर काम करता है. हालांकि रात भर लगातार सुनने वाले माइक्रोफोन को यूजर के सो जाने के पहले 40 प्रतिशत से अधिक चार्ज करने की आवश्यकता होती है और बार-बार चार्ज करने की संभावना भी अधिक होती है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Android 12 से बदल जाएंगे आपके फोन के कई फीचर्स, पहले से ज़्यादा होगा फास्ट

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने का आज आखिरी दिन, वरना नहीं कर पाएंगे कई फीचर्स का इस्तेमाल

आ गया कम कीमत में जबरदस्त फीचर्स वाला GOQii Vital 4 फिटनेस बैंड

गूगल असिस्टेंट में आया नया फीचर, आपके कहने पर सुनाएगा वैक्सीन सॉग

WhatsApp में नया फीचर, बदलेगा फोटो और वीडियो देखने का एक्सपीरियंस

Leave a Reply