9 जून से पूरी तरह अनलॉक होगा यूपी, 72 जिलों में कोरोना कर्फ्यू खत्म, 75 दिन बाद प्रदेश में 750 से कम केस

9 जून से पूरी तरह अनलॉक होगा यूपी, 72 जिलों में कोरोना कर्फ्यू खत्म, 75 दिन बाद प्रदेश में 750 से कम केस

प्रेषित समय :15:27:01 PM / Mon, Jun 7th, 2021

लखनऊ. उत्तर प्रदेश 9 जून से पूरी तरह अनलॉक हो सकता है. इस पर 8 जून को फैसला होने की उम्मीद है. इसी के साथ अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी की जाएगी. स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. शॉपिंग मॉल भी नहीं खुलेंगे. सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक दुकानें और बाजार खुलेंगे. नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन पहले ही तरह जारी रहेगा.

इसके अलावा, आज से सहारनपुर को भी अनलॉक कर दिया गया है. यहां एक्टिव केस 600 से कम होने के बाद यह निर्णय किया गया है. इस तरह अब प्रदेश के 72 जिलों में लॉकडाउन की पाबंदियां हट चुकी हैं. हालांकि, राजधानी लखनऊ के अलावा गोरखपुर और मेरठ में कोरोना कर्फ्यू है.

रिकवरी रेट 97.8 प्रतिशत पहुंचा

प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर 727 नए संक्रमित मिले तो 2,860 मरीज ठीक हुए हैं. मौजूदा समय में प्रदेश में 15,681 एक्टिव केस हैं. जिसमें से 9,286 मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करवा रहे हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि मौजूदा समय में रिकवरी रेट 97.8 त्न पहुंच गया है. बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 0.3 प्रतिशत और ओवरऑल पॉजिटिविटी रेट 3.3 रही. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब केवल 3 शहरों में लॉकडाउन है. इसमें मेरठ में 898 केस, लखनऊ में 777 केस और गोरखपुर में 623 एक्टिव केस हैं. मौजूदा आंकड़ों पर गौर किया जाए तो गोरखपुर का लॉकडाउन आज समाप्त हो सकता है.

8 जून को टीम-9 की बैठक में होगा विचार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बयान में कहा कि लखनऊ, गोरखपुर और मेरठ में अनलॉक की प्रक्रिया पर 8 जून को बैठक में विचार किया जाएगा. वहीं, शासन से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना से अनलॉक करने के संबंध में एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी. फिलहाल अनलॉक प्रक्रिया के दौरान पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. सप्ताहिक बाजार शनिवार-रविवार को बंद रहेंगे.

लखनऊ को अनलॉक होने में दो दिन लग सकते हैं

लखनऊ में एक्टिव मरीजों की संख्या करीब एक हजार के आसपास हैं. नियम के मुताबिक, अनलॉक होने के लिए 600 एक्टिव केस से कम होना चाहिए. सोमवार को लखनऊ में एक्टिव केस 777 हैं. ऐसे में संभावना है कि अभी आंकड़ा 600 से नीचे आने में दो दिन का समय लगेगा. इस बारे में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि लखनऊ में जो भी निर्णय किया जाएगा, वह शासनादेश के अनुसार ही लिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर प्रदेश में चार जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में दी गई कोरोना कर्फ्यू में ढील

जबलपुर में 8 जून तक रहेगा रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू, कुछ गतिविधियों पर रहेगा प्रतिबंध, कई को मिली छूट

जबलपुर की कृषि उपज मंडी में कोरोना कर्फ्यू के बीच हजारों लोगों की भीड़, संक्रमण का खतरा, देखे वीडियो

एमपी के भोपाल, होशंगाबाद में 24, ग्वालियर उज्जैन में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू

एमपी के जबलपुर में 24 मई तक कोरोना कर्फ्यू, संक्रमण की दर घटकर 11 प्रतिशत

जबलपुर में 15 मई तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू, सीएम ने वीसी करके संक्रमण, उपचार व्यवस्था की ली जानकारी

जबलपुर में कोरोना कर्फ्यू के बीच खुली 107 दुकानें, हो गई कार्रवाई, 85 को पहुंचाया जेल

Leave a Reply