सतना-रीवा के बीच मार्च 2022 तक रेललाइन दोहरीकरण का कार्य पूर्ण करने जीएम ने दिये निर्देश

सतना-रीवा के बीच मार्च 2022 तक रेललाइन दोहरीकरण का कार्य पूर्ण करने जीएम ने दिये निर्देश

प्रेषित समय :20:15:23 PM / Wed, Jun 23rd, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एसके सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आगामी मार्च 2022 तक सतना से रीवा के बीच चल रहे दोहरीकरण का कार्य हर हाल में पूरा होना चाहिए. इसके लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ें. उन्होंने आज बुधवार 23 मार्च को सतना-रीवा रेलखंड के निरीक्षण के दौरान कई कार्यों को निकट से देखा, जिसमें रीवा-गोविंदगढ़ नई रेल लाइन के कार्य शामिल है. निरीक्षण के दौरान डीआरएम संजय विश्वास सहित मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्ष भी मौजूद रहे.

महाप्रबंधक श्री सिंह ने जबलपुर-रीवा रेल खण्ड का विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों, रेल पुलों, रेल पथ, ओएचई, सिग्नल प्रणाली एवं समपार फाटकों का सघन निरीक्षण किया. कटनी-सतना रेल खण्ड पर मैहर-भदनपुर स्टेशनों के बीच एलसी गेट नंबर 375 पर एलएचएस एवं आरओबी बनाने की चर्चा की तथा इस कार्य को गति देने के लिए आवश्यक निर्देश दिये. महाप्रबंधक श्री सिंह ने बंद किये जाने वाले समपार फाटकों के लक्ष्य के संबंध में अधिकारियों से विस्तार से चर्चा  की जिसमें अभी तक कुल 05 समपार फाटकों को बंद किये गये तथा शेष समपार फाटकों को लक्ष्य से पहले ही बंद करने हेतु चर्चा की. सतना माल गोदाम को क ैमा स्टेशन पर स्थानांतरित एवं इस प्रक्रिया को त्वरित गति से करने के निर्देश दिये. सतना-रीवा रेल खण्ड के 16 किमी के दोहरीकरण कार्य कमीशन हा   गया है. शेष 34 किमी का कार्य मार्च 2022 तक पूरा करने के निर्देश दिये एवं कैमा-सगमा कॉर्ड लाइन के दोहरीकरण करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की.

महाप्रबंधक ने मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण, मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर एवं अन्य अधिकारियों के साथ कैमा रेलवे स्ट ेशन का सघन निरीक्षण किया एवं दोहरीकरण कार्य का जायजा लिया तथा निर्माण किये जा रहे फुट ओवर ब्रिज कार्य का सघन निरीक्षण किया. अधिकारियों से चर्चा  के दौरान निर्माण में शेष कार्यांे में तेजी लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये. इसके पश्चात महाप्रबंधक ने कैमा से सकरिया के बीच चल रहे रेल लाइन दोहरीकरण कार्य को देखा एवं संबंधित अधिकारियों से कार्य को गति देने के संबंध में चर्चा की. कैमा-सकरिया दोहरीकरण के कार्य की कुल लम्बाई 06 किमी है. इस रेल लाइन पर पडऩे वाले नवनिर्मित दो बड़े पुलों, पाँच छोटे पुलों एवं चार रोड अंडर ब्रिज का भी निरीक्षण किया.

महाप्रबंधक श्री सिंह रीवा स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान दो वॉशिंग पिट, आइलैंड प्लेटफॉर्म  नंबर 02 का चौड़ीकरण करने एवं दो नये प्लेटफॉर्म  (जिनका नंबर 04 और 05 रहेगा) शीघ्र निर्मित करने के निर्देश दिये. उन्होंने रीवा-गोविंदगढ़ नयी रेल लाइन परियोजना जिसकी लम्बाई 20 किमी का भी निरीक्षण किया. इस रेल लाइन में चल रहे टनल के कार्य का भी निरीक्षण किया. इस टनल की लंबाई 3.35 किमी है तथा केनाल क्रोसिंग की गहनता से निरीक्षण किया. यात्री सुविधाओं के लिए रीवा स्टेशन के पास बन रहे फ्लाई ओवर ब्रिज के कार्य को भी देखा गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेल कर्मचारी ने पत्नी के साथ मिलकर 11 लोगों को जमीन बेचने के नाम पर लगाया चूना, 84 लाख लेकर भी नहीं किया रजिस्ट्री

जबलपुर: पिंक स्टेशन मदन महल बना रेल मंडल का पहला पूर्ण वैक्सीनेटेड स्टेशन

रेलवे में एक्ट अप्रेंटिस रिक्तियों को महाप्रबंधक स्तर पर ही भरा जायेगा, विभागीय परिषद की बैठक में WCREU-AIRF की मांग पर अनेक निर्णय हुए

रेलवे ने स्टाफ के तबादलों पर 30 सितम्बर तक लगाई रोक, डबलूसीआरईयू-एआईआरएफ ने बनाया था दबाव

कटनी रेल स्टेशन में जीआरपी ने 7 करोड़ के स्वर्ण आभूषणों के साथ सूरत के तीन लोग गिरफ्तार, पूछताछ जारी

रेलवे फिर शुरू कर रहा है यूपी, बिहार समेत इन राज्‍यों के लिए 36 स्‍पेशल ट्रेनें

Leave a Reply