जबलपुर: रेल ट्रेकमैन ट्रेक का काम छोड़ काट रहे पेड़, डबलूसीआरईयू ने जताई आपत्ति , कहा- हादसे की जवाबदारी किसकी.?

जबलपुर: रेल ट्रेकमैन ट्रेक का काम छोड़ काट रहे पेड़, डबलूसीआरईयू ने जताई आपत्ति , कहा- हादसे की जवाबदारी किसकी.?

प्रेषित समय :17:58:46 PM / Wed, Jun 30th, 2021

जबलपुर. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने जबलपुर रेल मंडल में जगह-जगह ट्रेक की सुरक्षा, पेट्रोलिंग में तैनात ट्रेकमैनों से लाइन किनारे लगे बड़े-बड़े पेड़ों पर चढ़ाकर उसकी कटाई-छंटाई कराये जाने पर अपनी घोर आपत्ति व्यक्त की है और इस संबंध में एक पत्र मंडल रेल प्रशासन को दिया है. यूनियन ने कहा है कि पेड़ की कटाई-छंटाई के समय ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक लाइन) का पावर ब्लाक भी नहीं लिया जा रहा है, जिससे बड़ा हादसा हो सकता है.

डबलूसीआरईयू के मंडल सचिव नवीन लिटोरिया ने रेल प्रशासन को लिखे  पत्र में कहा है कि लगातार यूनियन को ट्रैकमैनों से यह शिकायत मिल रही है कि रेल लाइन किनारे स्थित पेड़ों की कटाई-छंटाई का कार्य उनसे दबाव डालकर कराया जा रहा है. प्रथम दृष्ट्या ट्रैकमैनों से इस प्रकार का असुरक्षित कार्य कराना बिलकुल गलत है. पूर्व में कई ट्रैकमैन पेड़ों की कटाई-छंटाई के समय ऊंचाई से गिरकर घायल व विकलांग हो चुके हैं. पेड़ से गिरने के बाद रेल प्रशासन उनका बिलकुल भी सहयोग नहीं करता है. उलटा उन्हें परेशान किया जाता है. बिना पावर ब्लाक लिये पेड़ों की कटाई करने से कभी भी बड़ी व गंभीर दुर्घटना घट सकती है.

पेड़ों की कटाई-छंटाई के लिए फंड जारी करें, एक्सपर्ट से काम कराएं : शुक्ला

वहीं यूनियन के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला ने कहा  है कि इस प्रकार के खतरनाक व असुरक्षित कार्य हेतु संबंधित डिपो इंचार्ज को पेड़ों के हिसाब से पर्याप्त फंड उपलब्ध नहीं कराया जाता है, जिससे वो अनुभवी व बाहरी व्यक्ति/एजेंसी से सभी पेड़ों की कटाई करा सकें. ऐसे कई बाहरी एक्सपर्ट व्यक्ति हैं, जो पेड़ों की कटाई का कार्य सुगमता से करते हैं. ट्रैकमेनों की जान जोखिम में डालने वाले इस कार्य पर तत्काल रोक लगाया जाए. यूनियन ने मंडल रेल प्रशासन से मांग की है कि रेल लाइन किनारे स्थित पेड़ों की कटाई-छंटाई का असुरक्षित कार्य ट्रेकमैनों से न कराकर इस कार्य को पेड़ों की संख्या व खंड की लंबाई के अनुसार पर्याप्त फंड उपलब्ध कराकर अनुभवी बाहरी व्यक्ति/एजेेंसी से कराये जाने का उचित आदेश प्रदान किया जाए, ताकि ट्रेकमैनों की जान जोखिम में नहीं पड़े.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर की महिला को पता नही चला, गुडग़ांव की हाउसिंग डॉट काम के खाते में ट्रांसफर हो गए लाखों रुपए

एमपी के दमोह से पांच हजार रुपए में फर्जी डिग्री खरीदकर जबलपुर में डाक्टरी चल रही थी, एसटीएफ के हत्थे चढ़ा डिग्री बेचने वाला युवक

जबलपुर में एक से शादी का वायदा किया, दूसरी से कर ली

नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन मामला: सौदागर देवेश को जबलपुर लेकर आई गुजरात पुलिस, मोखा को अपने साथ ले गई, देखें वीडियो

एमपी के जबलपुर में भान्जे ने की मामा की नृशंस हत्या

जबलपुर में सूने घर का ताला तोड़कर चोरी, 5 लाख रुपए नगद, सोने-चांदी के जेवर ले गए चोर

Leave a Reply