जबलपुर से मेमू ट्रेन शुरू किये जाने की है तैयारी, रेलवे स्टेशन आकर्षक नजर आयेगा, तेजी से चल रहा काम: डीआरएम

जबलपुर से मेमू ट्रेन शुरू किये जाने की है तैयारी, रेलवे स्टेशन आकर्षक नजर आयेगा, तेजी से चल रहा काम: डीआरएम

प्रेषित समय :19:42:02 PM / Wed, Jun 30th, 2021

जबलपुर. जबलपुर से चलने वाली 3 जोड़ी इंटरसिटी ट्रेन को शुरू किये जाने की तैयारी है. इसकी रूपरेखा इस प्रकार  बनाई गई है कि यह इटारसी से चलकर जबलपुर, कटनी होकर बीना पहुंचे, ताकि वहां पर मैमू शेड में उसका मेंटेनेंस हा सके. इसके साथ ही जबलपुर स्टेशन के डेवलपमेंट का कार्य भी जल्दी ही पूरा होने वाला है, जिससे यह स्टेशन पूरे जोन में एक प्रमुख स्टेशन के रूप में नजर आएगा. इस आशय की बात आज मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही.

वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस पत्रकार वार्ता में श्री विश्वास ने बताया कि जबलपुर मंडल द्वारा 4 जोड़ी पैसेंजर गाडिय़ों के बदले में मेमू ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है इस संबंध में मंडल ने मुख्यालय को पत्र लिखा है और जल्दी ही मेमू ट्रेन भी इस मंडल में नजर आएंगी.

श्री विश्वास ने बताया कि मंडल द्वारा राजस्व में निरंतर वृद्धि की जा रही है इस जून माह में इस मंडल को लगभग 145 करोड रुपए माल भाड़ा से प्राप्त हुआ है, जबकि अन्य स्रोतों से आय लगभग ढाई करोड़ों रुपए की हुई है. इस दौरान मंडल द्वारा 55 मिलियन टन माल का लदान किया गया है. उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए भी मंडल में अनेक कार्य किए गए हैं इसके तहत मंडल के सलैया, असलाना तथा पटवारा स्टेशनों पर पैदल पुल का निर्माण किया गया है इसके साथ ही मालखेड़ी बीना, रीठी हरदुआ तथा न्यू कटनी जंक्शन से कटनी खुर्द के बीच रेलवे लाइन पर एन आई कार्य के तहत डबल रेल लाइन बिछाने का कार्य किया गया है.

इसी तरह कटनी सिंगरौली खंड पर ऑन लाइन मैनेट्रिंग आफ रोलिंग स्टॉक की स्थापना की गई है जिसके द्वारा रेलगाडिय़ों के व्हील की खराबी का निरीक्षण किया जाता है और खराबी पाई जाने पर इस सिस्टम द्वारा एक अलार्म के माध्यम से मैसेज कंट्रोल ऑफिस में आता है जिससे कि इस तकनीकी खराबी को अगले स्टेशन पर दुरुस्त करके ट्रेन को सुरक्षित रूप से चलाया जाता है.

श्री विश्वास ने बताया कि मंडल के नरसिंहपुर, सिहोरा, बागरा तवा स्टेशन स्टेशन में टावर वैगन शेड बनाए गए हैं, जिनके द्वारा कहीं पर भी आवश्यकता पडऩे पर टावर वैगन को अतिशीघ्र भेजा जा सकता है, इसके साथ ही सेक्शन में लिमिटेड हाइट्स निर्माण भी जनता के आवागमन की सुविधा के लिए जा रहे हैं उन्होंने बताया कि मंडल में कोरोना टीकाकरण का कार्य भी युद्ध स्तर पर चल रहा है और बड़ी संख्या में लोग इस सुविधा के तहत मंडल में अभी तक लगभग 6 हजार लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

श्री विश्वास ने बताया कि जून माह में जबलपुर रेल मंडल के टिकिट चेकिंग की टीम ने एक ऐतिहासिक कार्य किया है जिसके तहत मंडल में लगभग एक लाख 10 हजार यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा गया है और उनसे 8 करोड़ 70 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है. इसी तरह रेल सुरक्षा बल ने भी पिछले 6 माह में 99 बच्चों को रेलवे स्टेशन पर लावारिश घूमते हुए पाकर उन्हें अपने सुरक्षा में लिया है तथा इन लावारिस बच्चों के पुनर्वसन हेतु आवश्यक कार्रवाई की है. इसी तरह सुरक्षा बल ने गत माहों में एक करोड़ रुपए हवाला के रूप में ले जाते हुए स्टेशन पर यात्रियों से जब्त किए हैं. मंडल को हरियाली की ओर ले जाने के लिए भी रेलवे द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं जिसके तहत इस वर्ष डेढ़ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसके तहत 25000 पौधे लगाए जा चुके हैं .जल संरक्षण के प्रयास मंडल द्वारा किए जा रहे हैं वर्षा के जल को रोकने के लिए भूमि में हार्वेस्टिंग के माध्यम से जल को भूमि में भेजा जा रहा है.

बुक एंड बैगेज स्कीम हो रही शुरू

जबलपुर रेल मंडल द्वारा एक नई योजना बुक एंड बैगेज भी शुरू की जा रही है जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर से रेलवे के नंबर पर फोन करके अपने बैग लगेज को कहीं भी भेजने के लिए रेलवे के सुपुर्द कर सकता है . इसी तरह रेलवे द्वारा मंडल के 12 प्रमुख स्टेशनों पर वाहनों के प्रदर्शन की भी व्यवस्था की गई है जिसके तहत स्टेशनों पर शोकेस बनाकर वाहन निर्माता कंपनी या डीलर अपने वाहनों का प्रचार प्रसार क्षेत्र में कर सकते हैं. पत्रकार वार्ता में अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन, वरिष्ठ मंडल अभियंता संजय यादव आदि भी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में खूनी-खेल खेलने वाले 10-10 हजार रुपए के ईनामी बदमाश गिरफ्तार, नाली के विवाद पर की थी दम्पति की हत्या

जबलपुर में इंजीनियरिंग के छात्र ने रिश्ते को किया कलकिंत..!

एमपी के जबलपुर में कई दिनों के प्रदर्शन के बाद नर्सो की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरु

जबलपुर: रेल ट्रेकमैन ट्रेक का काम छोड़ काट रहे पेड़, डबलूसीआरईयू ने जताई आपत्ति , कहा- हादसे की जवाबदारी किसकी.?

जबलपुर में एमपीईबी के सेवानिवृत अधिकारी की लाश मिलने से सनसनी

जबलपुर की महिला को पता नही चला, गुडग़ांव की हाउसिंग डॉट काम के खाते में ट्रांसफर हो गए लाखों रुपए

Leave a Reply