7 साल के बच्चे ने गेम खेलते हुए उड़ाए लाखों रुपए, कार बेचकर पिता ने चुकाए पैसे

7 साल के बच्चे ने गेम खेलते हुए उड़ाए लाखों रुपए, कार बेचकर पिता ने चुकाए पैसे

प्रेषित समय :10:42:25 AM / Thu, Jul 1st, 2021

नई दिल्ली. आईफोन में गेम खेलना एक डॉक्टर के लिए इतना महंगा पड़ा कि उसे अंत में 1.33 लाख रुपए का बिल भरना पड़ा. डॉक्टर के बेटे ने आईफोन में गेम खेलना शुरू किया और कई चीजें ऐसी थी जिसे वो लगातार खरीदता गया. ऐसे में अंत में डॉक्टर को अपने फैमिली कार बेचनी पड़ी जिसके बाद वो बिल की भरपाई कर पाया. ये मामला यूके के नार्थ वेल्स का है जहां 7 साल के Ashaz ने ड्रैगन्स राइज़ ऑफ बर्क को आईफोन में खेला.

डॉक्टर के बेटे ने इस गेम को कुल 1 घंटे तक खेला. इस दौरान वो लगातार इस गेम में इतना ज्यादा खो गया कि उसने गेम की तरफ से मिलने वाली हर चीज को खरीद लिया जो अक्सर पेड होते हैं. अंत में जब डॉक्टर को पता चला कि, उसने बेटे की कुल खरीदारी 1.33 लाख रुपए की हो गई है तो वो चौंक गया.

पिता मुहम्मद मुताजा को इस बारे में अंत तक पता नहीं चला. 41 वर्षीय सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट यह जानकर हैरान रह गए कि खेल के मुफ्त संस्करण में इतनी कम उम्र के खिलाड़ियों को असीमित खरीदारी की अनुमति है. डेली मेल के साथ बातचीत में, उन्होंने बताया कि कैसे खेल ने खिलाड़ियों को इतने रुपए तक के किसी भी लेन-देन की अनुमति दी. खेल चार साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए है, ऐसे में डॉक्टर को ये देखकर काफी झटका लगा कि, एक छोटे बच्चे को इतना बड़ा अमाउंट खर्च करने की कैसे परमिशन दी जा सकती है.

मुहम्मद ने पहले सोचा कि उनके साथ धोखा हुआ है. क्योंकि जब उन्होंने अपने ईमेल पढ़े तो उन्होंने पाया कि कई लेन-देन बहुत अधिक थे. मुहम्मद ने इसकी शिकायत Apple से की, जिसके बाद कंपनी ने उन्हें (लगभग 21,000 रुपये) वापस कर दिया. बेशक, शेष बिल अभी भी बहुत बड़ा था और लागत को कवर करने के लिए, मुहम्मद को अपनी टोयोटा आयगो कार बेचनी पड़ी. अब वह अदालत में आरोपों को लेकर लड़ने की योजना बना रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि, उनके बच्चे की खरीदारी के बाद उनका क्रेडिट कार्ड का अमाउंट पूरी तरह खत्म हो गया. लेकिन सवाल यहां ये है कि, कंपनी बच्चों की मदद से पैसे कमा रही है. उनका कहना है कि, बच्चों के जो गेम मुफ्त होते हैं उन्हें पैसों का इस तरह का कोई परमिशन नहीं देना चाहिए और न ही कोई ट्रांजैक्शन करना चाहिए. हालांकि इस तरह के लेन-देन iTunes के माध्यम से पासवर्ड से सुरक्षित होते हैं, मुहम्मद ने कहा कि उनके बेटे ने पासवर्ड एक बार पहले भी देखा होगा और उसे याद किया होगा. लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि, एक 7 साल का बच्चा इतने सारे पासवर्ड और सिस्टम को क्रॉस कर कैसे ये खरीदारी कर सकती है. ऐसे में क्या सिस्टम में कोई दिक्कत है.


Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लॉकडाउन में गेमिंग इंडस्ट्री को हुआ बड़ा मुनाफा! रेवेन्यू 13,600 करोड़ के पार

ASUS ने पेश किए ROG Strix सीरीज के दो गेमिंग लैपटॉप

दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ लॉन्च हुआ Red Magic 6R गेमिंग स्मार्टफोन

कोरोना की नेज़ल वैक्सीन बच्चों के लिए साबित हो सकती है गेम चेंजर: सौम्या स्वामीनाथन

मोबाइल गेम खेलने फोन नहीं दिया 15 साल की बहन ने तो 13 साल के भाई ने कर दी हत्या

Leave a Reply