IPL के मेगा ऑक्शन की तारीख तय, 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ी टी20 लीग में खेल सकेंगे

IPL के मेगा ऑक्शन की तारीख तय, 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ी टी20 लीग में खेल सकेंगे

प्रेषित समय :16:17:18 PM / Mon, Jul 5th, 2021

नई दिल्ली. आईपीएल में अगले सीजन से दो नई टीमों को शामिल किया जाना है. अगस्त तक इनका टेंडर बीसीसीआई निकाल सकता है. इससे बीसीसीआई को बड़ी कमाई भी होगी. अब तक आईपीएल में 8 टीमें उतरती रही हैं. मौजूदा आईपीएल सीजन की बात की जाए तो 4 मई को कोरोना केस आने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया. 60 में से 29 मैच हो चुके हैं. बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होने हैं. हालांकि अब तक इनका शेड्यूल नहीं आया है.

खबर के अनुसार अगस्त में बीसीसीआई दो नई टीमों का टेंडर निकाल सकता है. अक्टूबर तक दो नई टीमें मिल सकती हैं. गोयनका ग्रुप और अदानी ग्रुप आईपीएल टीमें खरीदने की रेस में हैं. अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी शहर की रेस में आगे हैं. दो नई टीमों के जुड़ने के बाद मैचों की संख्या में भी 15 से 30 मैच की बढ़ोतरी होगी. ऐसे में बीसीसीआई अगले साल जनवरी में मीडिया राइट्स को लेकर टेंडर निकाल सकता है.

खबर के अनुसार बीसीसीआई दिसंबर में आईपीएल का मेगा ऑक्शन कर सकता है. यानी नए सिरे से खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी. हालांकि सभी टीमें 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. लेकिन इसके लिए शर्त रखी गई है. रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों में तीन देशी और एक विदेशी या दो देशी और दो विदेशी खिलाड़ी होना जरूरी है. मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है.

बीसीसीआई ऑक्शन के दौरान टीमों के सैलरी पर्स यानी ऑक्शन में खर्च की जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करने जा रहा है. पहले एक फ्रेंचाइजी अधिकतम 85 करोड़ रुपये खर्च कर सकती थीं. इसे बढ़ाकर 90 करोड़ कर दिया गया है. यानी 5 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है. अगर 10 टीमों की बात की जाए तो कुल 50 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होगी. हर टीम को अपने पर्स की 75 फीसदी राशि खर्च करनी होगी. अगले तीन सीजन में इसमें बढ़ोतरी जारी रहेगी. इसके बाद टीमों को नीलामी के दौरान अगले दो साल में 95 करोड़ और फिर 100 करोड़ रुपये मिलेंगे.

एक आईपीएल टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को रखा जा सकता है. ऐसे में दो नई टीमों के जुड़ने से अधिकतम 50 नए खिलाड़ियों को टी20 लीग में खेलने का मौका मिलेगा. एक टीम में अधिकतर 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं. ऐसे में 34 देशी और 16 विदेशी खिलाड़ी नई फ्रेंचाइजी का हिस्सा बन सकते हैं. 2008 से आईपीएल की शुरुआत हुई. इसके बाद से दुनिया के सभी बड़े देश अपनी-अपनी टी20 लीग का आयोजन कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

IPL 2021 में खेलेंगे डेवॉन कॉनवे? अब आईपीएल टीमों की नजर है कीवी बल्लेबाज पर

बीसीसीआई की बैठक में बड़ा फैसला, यूएई में खेले जाएंगे आईपीएल के बाकी मैच

आईपीएल 2021 के बचे मैच दुबई में खेले जाएंगे, फाइनल की तारीख भी लगभग तय

बीसीसीआई आईपीएल के बचे मैच कराने को तैयार, इंग्लैंड सीरीज शेड्यूल से पहले होगी शुरू

इंग्‍लैंड के बाद न्‍यूजीलैंड के खिलाड़ी भी नहीं खेलेंगे आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच!

आईपीएल के बायो बबल में सेंध, 2 लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने की एफआईआर

Leave a Reply