यहां नवजात के साथ निभाई जाती है खतरनाक परंपरा, ऊपर कूदते हैं लोग

यहां नवजात के साथ निभाई जाती है खतरनाक परंपरा, ऊपर कूदते हैं लोग

प्रेषित समय :10:20:35 AM / Sun, Jul 25th, 2021

दुनिया में बहुत सारी संस्कृतियां और त्यौहार हैं. उनमें से कुछ इतने लंबे समय से प्रचलित हैं कि लोग यह नहीं बता सकते कि यह कब शुरू हुआ और इसके पीछे का तर्क क्या है जबकि अन्य सदियों से चले आ रहे हैं. जब किसी के घर में किलकारियां गूंजती हैं, तो कई तरह की रस्मों-रिवाजों का पालन किया जाता है. ऐसा ही एक त्योहार स्पेन में एल कोलाचो फेस्टिवल है. बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल के नाम से भी मशहूर यह परंपरा करीब-करीब 400 साल पुरानी है. यह उत्सव हर साल जून के मध्य में आयोजित किया जाता है.

इसके तहत नवजात शिशुओं को उनकी माएं सड़क पर बिछाए गए बिस्तरों पर लिटा देती हैं. इसके बाद एक खास तरह की लाल और पीली ड्रेस पहने हुए लोग इन बच्चों के ऊपर से कूदते हुए जाते हैं. इन्हीं में से एक शख्स को डेविल या शैतान माना जाता है. बच्चों के ऊपर से कूदने की प्रक्रिया, तब तक जारी रहती है, जब तक कि वह डेविल उन पर से कूद कर चला नहीं जाता.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस परंपरा को वहां के लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं. इस परंपरा के साथ यह मान्यता भी जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से गुजरता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद अब्सॉर्ब कर लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है.

बताया जाता है कि इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी. यह स्पेन के बर्गोस प्रांत में सासामोन के एक गांव कैस्टिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए हर साल मनाया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दूल्हा-दुल्हन ने Helicopter पर बांटे शादी के कार्ड, लोगों ने दिया खतरनाक रिएक्शन

मनचाहे बच्चे की चाह में ब्रिटिश महिला ने आयोजित की स्पर्म डोनर पार्टी

सास के लिए ब्वॉयफ्रेंड तलाश रही है बहू, चुने गए शख्स को मिलेंगे 960 डॉलर

दसवीं फेल छात्रों को शख्स का तोहफा, फ्री में हिल स्टेशन घूमने का मौका

ताले से मास्टरबेट करने के चक्कर में शख्स ने हमेशा के लिए खोया प्राइवेट पार्ट

शख्स ने की ऐसी गलती, सड़ने लगा प्राइवेट पार्ट

Leave a Reply